Samachar Nama
×

New TVS Jupiter Classic स्कूटर भारत में हुआ लॉन्च, जानें कितनी है कीमत

,
बाइक न्यूज डेस्क - टीवीएस मोटर कंपनी ने भारतीय बाजार के लिए अपडेटेड ज्यूपिटर क्लासिक स्कूटर लॉन्च कर दिया है। इसे मौजूदा मॉडल से अलग करने के लिए, जुपिटर क्लासिक को अलग-अलग रंग योजनाएं और कुछ प्रीमियम कॉस्मेटिक टच मिलते हैं। इसे अब ब्लैक मिरर्स, हैंडलबार एंड्स और दो नए कलर ऑप्शन के साथ अपडेट किया गया है। खास बात यह है कि इस स्कूटर में TVS मोटर का पेटेंटेड इकोनोमीटर भी दिया गया है। इसके साथ ही राइडर्स को 'इको मोड' और 'पावर मोड' का विकल्प मिलता है। इसके अलावा यह स्पीडोमीटर और यूएसबी चार्जर के साथ आता है।
.
टीवीएस जुपिटर क्लासिक में अन्य वेरिएंट की तुलना में कई कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। इसके फ्रंट और ब्राउन बॉडी पैनल पर टिंटेड वाइजर उपलब्ध है। दूसरी ओर, अन्य वेरिएंट पर मौजूद क्रोम फिनिश की तुलना में मिरर को ब्लैक फिनिश मिलता है। जूपिटर क्लासिक के डायमंड-कट व्हील्स डिजाइन टीवीएस जुपिटर 125 के समान है। फ्रंट एप्रन में नए ग्राफिक्स भी हैं, जिसमें जुपिटर बैजिंग दिखाई दे रही है। फ्रंट एप्रन पर '5 मिलियन' का बैज भी है, जो दर्शाता है कि भारत में TVS स्कूटर कितने लोकप्रिय हैं। मशीनरी की बात करें तो जूपिटर क्लासिक में इसके अन्य वेरिएंट की तरह ही इंजन है। इसमें 109.7cc, एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन है। यह 7,500rpm पर 7.8hp की पावर और 5,500rpm पर 8.8Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।
.
इस इंजन को इलेक्ट्रिक स्टार्टर और किक स्टार्टर दोनों के साथ जोड़ा गया है। इस स्कूटर के ब्रेकिंग हार्डवेयर में फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक शामिल हैं। इस स्कूटर का वजन 109 किलो है। इसके सस्पेंशन के लिए टेलिस्कोपिक फोर्क्स और 3-स्टेप एडजस्टेबल ट्विन शॉक एब्जॉर्बर दिए गए हैं। नए जुपिटर क्लासिक स्कूटर की कीमत 85,866 है। यह कीमत एक्स-शोरूम है। यह TVS Jupiter ZX SmartXonnect से 2,220 रुपए महंगा है। वहीं, इसकी कीमत पिछले मॉडल के मुकाबले 5,000 रुपये ज्यादा है। भारतीय बाजार में जूपिटर क्लासिक का मुकाबला होंडा एक्टिवा प्रीमियम एडिशन (जिसकी कीमत जुपिटर क्लासिक स्कूटर से 10,000 रुपये कम है) और हीरो प्लेजर स्कूटर से होगा।

Share this story