Samachar Nama
×

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर वालों के लिए खुशखबरी, चार्जिंग की टेंशन होगी ख़त्म!

,
ऑटो न्यूज डेस्क - हीरो मोटोकॉर्प और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत दोनों कंपनियां देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए मिलकर काम करेंगी। इससे आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों के चलन में तेजी आएगी। दोनों एमओयू कंपनियां देश में एचपीसीएल के मौजूदा नेटवर्क में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर लगाने पर काम करेंगी। इसके बाद हम नए अवसरों के लिए गठबंधन के विस्तार की संभावनाएं तलाशेंगे, ताकि इस काम को और आगे बढ़ाया जा सके। 
.
चुनिंदा शहरों में चार्जिंग स्टेशन लॉन्च करेंगी कंपनियां। इसके बाद जरूरत और मांग के आधार पर इसे अन्य स्थानों पर विस्तारित किया जाएगा। हीरो मोटोकॉर्प और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड का लक्ष्य देश भर में ईवी चार्जिंग स्टेशनों के नेटवर्क का विस्तार करना है। दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते के अनुसार, हीरो मोटोकॉर्प चार्जिंग नेटवर्क के लिए बुनियादी ढांचे के काम का नेतृत्व करेगी। इससे प्रत्येक चार्जिंग स्टेशन पर दोपहिया ईवी के लिए डीसी और एसी चार्जर सहित कई स्मार्ट और फास्ट चार्जर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके साथ ही हीरो मोटोकॉर्प एक मोबाइल एप के जरिए इन चार्जिंग स्टेशनों को इस्तेमाल करने का पूरा यूजर एक्सपीरियंस हासिल करने का काम करेगा। वहीं, इन स्टेशनों की खास बात यह है कि इन पर भुगतान ऑनलाइन मोड में जमा करना होगा।
.
फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के अनुसार, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया की रिपोर्ट से पता चला है कि वित्त वर्ष 2021 में एक साल पहले सिर्फ 1,34,821 यूनिट्स की तुलना में वित्त वर्ष 2022 में भारत में 4,29,217 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। इलेक्ट्रिक सेगमेंट में इस वृद्धि को देखते हुए, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशनों की बड़े पैमाने पर आवश्यकता होगी। ताकि लोग इलेक्ट्रिक वाहनों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर सकें। चूंकि इलेक्ट्रिक वाहनों में अभी भी बैटरी पैक दिया जाता है, इसलिए लोग लंबी दूरी की यात्रा करने से बचते हैं। लेकिन हीरो मोटोकॉर्प और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बीच हुए समझौते से आने वाले भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहनों को और गति मिलने की उम्मीद की जा सकती है।

Share this story