Samachar Nama
×

इन सावधानियों के साथ करें हाईवे पर ड्राइविंग, मंगलमय रहेगी यात्रा

.
ऑटो न्यूज डेस्क - हाल ही में पुणे-बेंगलुरु हाईवे पर एक बड़ा सड़क हादसा हुआ, जिसमें एक साथ 48 वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गए। जिसमें कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। ऐसे सड़क हादसे अक्सर सुनने को मिलते हैं। आपके साथ ऐसा कभी न हो इसलिए हम आपको हाईवे पर ड्राइविंग के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। अक्सर देखा जाता है कि हाईवे पर जाते ही लोग अपने वाहन की स्पीड काफी बढ़ा देते हैं। जिससे उनके लिए आपात स्थिति में गति को नियंत्रित करना काफी मुश्किल हो जाता है, जिससे इस तरह के भीषण हादसे होते रहते हैं।
.
हाईवे पर वाहन चलाते समय हमेशा एक लेन में ही वाहन चलाना चाहिए और यदि कभी लेन बदलने की आवश्यकता हो तो इंडिकेटर का प्रयोग अवश्य करें। अपने आसपास के वाहनों पर भी ध्यान दें। इसके साथ ही अपने वाहन को भी अन्य वाहनों से दूर रखना चाहिए, ताकि ब्रेक लगाने पर टक्कर न हो। हाईवे पर गाड़ी चलाते समय कभी भी ज्यादा न सोचें और हमेशा अपना दिमाग शांत रखें और केवल ड्राइविंग पर ध्यान दें।
.
हाइवे पर गाड़ी चलाते समय कार में हमेशा हाई बीम लाइट का इस्तेमाल करना चाहिए। जो आपको दूर से साफ देखने में मदद करता है। क्योंकि हाईवे के दूसरी तरफ से आने वाले वाहन डिवाइडर के दूसरी तरफ चल रहे होते हैं, जिससे उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं होती है।

Share this story