Samachar Nama
×

ज्यादा माइलेज के लिए न करें ये गलती, लग सकता है तगड़ा फटका

.
ऑटो न्यूज डेस्क - भारत में ईंधन की कीमतें अब बहुत उच्च स्तर पर हैं। इसके चलते ज्यादातर दुपहिया वाहन मालिक खासकर वे लोग जो अपनी बाइक से काफी सफर करते हैं। अपनी बाइक से ज्यादा माइलेज पाने के लिए आप फ्यूल ट्यूनिंग करवाते हैं। उन्हें इस बात का अंदाजा भी नहीं होता कि वे थोड़ी बचत के नाम पर बहुत नुकसान कर रहे हैं। इसीलिए आज हम फ्यूल ट्यूनिंग के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। ताकि आप इससे होने वाले नुकसान से बच सकें।
.
जब आप ज्यादा माइलेज पाने के लिए बाइक में फ्यूल ट्यूनिंग करवाते हैं तो इंजन में फ्यूल सप्लाई कम हो जाती है। आपको लगता है कि बाइक रुकने वाली है और आप बार-बार एक्सीलेटर लेते रहते हैं। ऐसा तब ज्यादा होता है जब आप भीड़भाड़ वाली जगह या जाम में फंस जाते हैं। जब ईंधन मैकेनिक ईंधन को ट्यून करता है। अगर आप गौर करें तो वह कार्बोरेटर को ट्यून करता है जो बाइक के इंजन के पास लगा होता है। यहीं से इंजन में तेल की आपूर्ति होती है। जिसे ट्यून किया गया है और बहुत काम किया गया है।
.
ऐसा करने से रात भर खड़े रहने के बाद जब बाइक को चालू किया जाता है तो बाइक को स्टार्ट होने में काफी समय लगता है। सर्दी के मौसम में यह समस्या और भी बढ़ जाती है। थोड़े से पैसे बचाने के लिए की गई फ्यूल ट्यूनिंग आपकी बाइक के इंजन पर बहुत बुरा असर डालती है। जब आप बाइक का इस्तेमाल करते हैं तो आप खुद महसूस करते हैं। कि बाइक का इंजन अपनी पूरी क्षमता से काम नहीं कर पा रहा है। इंजन में कम फ्यूल जाने की वजह से आपकी बाइक का इंजन सीज हो सकता है।

Share this story