Samachar Nama
×

क्या आप जानते हैं Yamaha की इस बाइक के बंद होने की वजह? यकीनन नहीं पता होगी ये बात

,
बाइक न्यूज डेस्क - आजकल लगभग हर दिन अलग-अलग कंपनियों की बाइक्स लॉन्च होती हैं। लेकिन साल 1985 में लॉन्च हुई ये बाइक आज भी युवाओं के दिलों पर राज कर रही है। हालांकि इस बाइक को हमारे देश में बंद कर दिया गया है, लेकिन आज भी कई लोग इसे खरीदना चाहते हैं। कुछ बाइक प्रेमी इसे घर पर सजाकर रखते हैं। इसे शोरूम में मॉडल के तौर पर भी देखा जाता है। इतना लोकप्रिय होने के बावजूद भारत सरकार ने इसे क्यों रोक दिया? Yamaha कंपनी की इस बाइक को महज 11 साल बाद बंद कर दिया गया था। स्पीड के मामले में आज भी यह किसी सुपरबाइक से कम नहीं है।
.
हम जिस बाइक की बात कर रहे हैं वह Yamaha कंपनी की RX 100 है। इसे कंपनी ने 1985 में लॉन्च किया था। तब इस बाइक की कीमत सिर्फ 19,700 रुपये थी। बंद होने के बाद भी इन सेकेंड हैंड बाइक्स को विक्रेता के पास देखा जा सकता है। उस समय इस बाइक को Yamaha कंपनी ने जापान में पेश किया था। Yamaha ने भारत में eScort कंपनी के साथ मिलकर इसकी बिक्री शुरू की थी। यह बाइक आज भी सड़क पर देखने को मिलती है। Yamaha RX 100 की सबसे बड़ी खासियत यह थी कि यह बाइक महज 7 सेकेंड में 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। इस बाइक का इंजन 98cc का है। इसमें 2 स्ट्रोक एयर कूल्ड इंजन है। यह 11 bhp पावर के साथ 10.39 Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है।
.
इस बाइक का इस्तेमाल हम आज भी बॉलीवुड फिल्मों और गानों में करते हैं। कम कीमत के साथ-साथ फीचर्स के मामले में यह बाइक अभी भी अन्य बाइक्स से आगे है। 90 के दशक में चोरी और स्नैचिंग में शामिल लोग इस बाइक का इस्तेमाल करते थे। अब आप सोच रहे होंगे कि कंपनी ने कम फीचर्स और कीमत के बावजूद इस बाइक को क्यों बंद कर दिया। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण एमिशन नॉर्म्स हैं। हालांकि कुछ लोगों का यह भी कहना है कि पुलिस चोर को उसकी पिकप और स्पीड के कारण पकड़ नहीं पाई। साथ ही प्रदूषण के कारण सरकार इस बारे में सोच रही थी। बाद में Yamaha कंपनी ने RX135 को लॉन्च किया। RX135 को भी युवाओं ने खूब पसंद किया था।

Share this story