Samachar Nama
×

खड़ी हुई गाड़ी में Hand Brake लगाने से फायदा या नुकसान? जानिए सही तरीका क्या है

ऑटो न्यूज़ डेस्क-आपने कई फिल्मों में कारों को हैंडब्रेक का इस्तेमाल करते हुए बहते देखा होगा। लेकिन इसका सही इस्तेमाल आपकी सुरक्षा से जुड़ा है। कार हैंडब्रेक को आपातकालीन ब्रेक और पार्किंग ब्रेक के रूप में भी जाना जाता है। लेकिन क्या इनका इस्तेमाल सिर्फ आपात स्थिति में ही किया जाता है या इन्हें पार्किंग के लिए भी इस्तेमाल किया जाना चाहिए? कई लोग कार पार्क करते समय हैंड ब्रेक लगाते हैं। वहीं कुछ लोगों का दावा है कि ऐसा करके आप ब्रेक पैड्स को नुकसान पहुंचा रहे हैं। तो आज हम आपके इस सवाल का जवाब खोजने की कोशिश करने जा रहे हैं।


पार्किंग ब्रेक समग्र ब्रेकिंग सिस्टम का एक हिस्सा है। यह रियर ब्रेक से जुड़ा होता है और जब लगाया जाता है, तो प्राथमिक ब्रेक की तुलना में थोड़ा कम दबाव डालता है। यह एक प्रकार का सेकेंडरी ब्रेकिंग सिस्टम है, जिसका उद्देश्य प्राथमिक ब्रेकिंग सिस्टम के विफल होने पर वाहन को रोकना होता है। लेकिन अब यह मुख्य रूप से वाहन को पार्क करने के लिए उपयोग किया जाता है, खासकर जब वाहन ढलान पर खड़ा होता है।


सरल उत्तर है हां। जब भी वाहन पार्क करें तो हैंड ब्रेक लगाएं। इसी कारण हैंड ब्रेक को पार्किंग ब्रेक भी कहा जाता है। बहुत से लोग सोचते हैं कि आपको अपने पार्किंग ब्रेक का उपयोग तभी करना चाहिए जब आप किसी पहाड़ी पर पार्किंग कर रहे हों। यह गलत है; चाहे आपकी कार मैनुअल हो या स्वचालित, पहाड़ी हो या सपाट, आपको हर बार पार्क करते समय अपने पार्किंग ब्रेक का उपयोग करना चाहिए।

Share this story