Samachar Nama
×

घर में रख लें ये मूर्तियां, सुख-समृद्धि की नहीं रहेगी कोई कमी

best vastu shastra tips for statue in home

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: वास्तुशास्त्र हर किसी के जीवन में अहम भूमिका अदा करता है इसमें व्यक्ति के जीवन से जुड़ी हर एक चीजों को लेकर नियम और तरीके बताए गए है जिनका पालन अगर किया जाए तो व्यक्ति सुखी और धनवान हो सकता है वही वास्तुशास्त्र में कई ऐसी चीज़े सभी बताए गई है जिन्हें घर में सही दिशा में रखने से सुख समृद्धि में वृद्धि होती है और धन से जुड़ी परेशानियां भी दूर हो जाती है अधिकतर लोग अपने घर को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए सजावट करना पसंद करते है। 

best vastu shastra tips for statue in home

ऐसे में अगर घर की सजावट में कुछ मूर्तियों को रखा जाए तो इसे शुभ माना जाता है मान्यता है कि कुछ ऐसी प्रतिमाओं को घर में रखने से नकारात्मकता दूर हो जाती है और सकारात्मकता का चारों ओर संचार होता है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा बता रहे है कि वास्तु अनुसार किन मूर्तियों को घर में रखना शुभ होता है तो आइए जानते है। 

best vastu shastra tips for statue in home
 
वास्तु अनुसार घर में रखें प्रतिमा—
धार्मिक तौर पर अगर देखा जाए तो राधा कृष्ण को प्रेम और सकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है ऐसे में इनकी प्रतिमा घर में रखने से शुभता आती है धन की कमी भी दूर हो जाती है साथ ही साथ रिश्तों में भी सुधार होने लगता है। वास्तुशास्त्र में घोड़े की प्रतिमा या मूर्ति को घर में रखना शुभ माना जाता है मान्यता है कि इससे नौकरी व कारोबार संबंधी सभी परेशानियां दूर हो जाती है और तरक्की को मार्ग खुलते है ऐसे में आप अपने घर में घोड़े की मूर्ति रख सकते है इससे पति पत्नी के झगड़े भी समाप्त हो जाते है। 

best vastu shastra tips for statue in home

फेंगशुई और वास्तु में कछुए की प्रतिमा को घर में रखना अच्छा माना जाता है मान्यता है कि इसे अगर उत्तर या पूर्व दिशा में रखा जाए तो शुभता और सकारात्मकता में वृद्धि होती है लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि कछुआ मेटल या फिर लकड़ी का न हो। मान्यता है कि ऐसी प्रतिमा शुभ फल नहीं देती है।

best vastu shastra tips for statue in home

धार्मिक और वास्तु दोनों में हाथी को शुभ माना जाता है ऐसे में घर में चांदी या पीतल के हाथी की मूर्ति जरूर रखें इससे सकारात्मकता का संचार होता है पीतल के हाथी की प्रतिमा आप बेडरुम में रख सकते है इससे पति पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है वहीं चांदी की मूर्ति को घर में रखने से रहाु से जुड़े सभी दोष दूर हो जाते है और शुभता में वृद्धि होती है। धार्मिक तौर पर श्री गणेश को प्र​थम पूजनीय देव माना गया है ऐसे में घर, दुकान, आफिस या कार्यस्थल पर श्री गणेश की प्रतिमा रखने से शुभता में वृद्धि होती है वही कार्यों में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाती है। 
best vastu shastra tips for statue in home

Share this story