×

Kabul में अमेरिकी दूतावास ने हिंसा बढ़ने की चेतावनी दी

 

काबुल में अमेरिकी दूतावास ने शनिवार को अमेरिकी नागरिकों को उन जगहों पर सावधानी बरतने की चेतावनी दी, जहां लोग ज्यादा इकट्ठा होते हैं, यह कहते हुए कि “ऐतिहासिक रूप से, ईद की छुट्टी के बाद अफगानिस्तान में हिंसा बढ़ी है।” एक सुरक्षा चेतावनी में कहा, “अमेरिकी सरकार इस बात से चिंतित है कि विद्रोहियों का इरादा अपहरण योजनाओं और होटलों, आवासीय परिसरों, सुरक्षा चौकियों, सरकारी सुविधाओं और हवाई अड्डों जैसे स्थानों पर हमलों के माध्यम से विदेशियों को लक्षित करना है।”

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले महीने, अमेरिकी विदेश विभाग ने अपने कुछ कर्मचारियों को काबुल में अमेरिकी दूतावास से प्रस्थान करने का आदेश दिया, जिनके द्वारा अन्य कार्य किए जा सकते हैं।

अफगानिस्तान में कार्यवाहक अमेरिकी राजदूत रॉस विल्सन ने कहा कि यह निर्णय “काबुल में बढ़ती हिंसा और खतरे की रिपोर्ट के चलते” किया गया था।

विभाग ने अमेरिकी नागरिकों को अपराध, आतंकवाद, नागरिक अशांति, अपहरण, सशस्त्र संघर्ष और कोरोनावायरस के कारण अफगानिस्तान की यात्रा नहीं करने की सलाह दी थी, यह कहते हुए कि देश में पहले से ही अमेरिकी नागरिकों को प्रस्थान करने पर विचार करना चाहिए।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा 11 सितंबर तक अमेरिकी सैनिकों को देश से बाहर निकालने की घोषणा के बाद से अफगानिस्तान अनिश्चितता की स्थिति में है।

नाटो ने यह भी कहा कि वह फैसले का पालन करेगा।

अंतरराष्ट्रीय बलों ने पहले ही 1 मई को वापसी की आधिकारिक प्रक्रिया शुरू कर दी थी।

तालिबान ने प्रांतीय राजधानियों, जिलों, ठिकानों और चौकियों पर हमले तेज कर दिए हैं क्योंकि अंतरराष्ट्रीय सैनिकों ने वापस जाना शुरू कर दिया है।

वर्तमान में, तालिबान और अफगान सरकार दोनों ने घोषणा की है कि वे गुरुवार से शुरू हुए ईद उल-फितर के मुस्लिम अवकाश के लिए तीन दिवसीय संघर्ष विराम का पालन करेंगे, लेकिन हिंसा जारी है।

–आईएएनएस