×

US Capitol के पास हथियार के साथ व्यक्ति गिरफ्तार

 

यूएस कैपिटल पुलिस (यूएससीपी) ने वाशिंगटन डीसी में कैपिटल बिल्डिंग के पास एक चौकी को पार करने की कोशिश कर रहे एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। व्यक्ति के पास गोलियों से भरी बंदूक और 500 से अधिक गोला-बारूद बरामद किया गया है। यह जानकारी मीडिया से मिली। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सीएनएन रिपोर्ट हवाले से बताया, जिसके अनुसार मामले से परिचित एक सूत्र ने कहा कि, वर्जीनिया के फ्रंट रॉयल निवासी वेस्ले एलन बीलर के रूप में पहचाने गए व्यक्ति ने पुलिस को बताया कि वह एक ग्लॉक सेमी-ऑटोमैटिक पिस्तौल ले जा रहा था, जिसमें 17 राउंड गोलियां भरी थी और उसके पास एक राउंड चैंबर भी बरामद किया गया।

रिपोर्ट के अनुसार, बिल्डिंग के ठीक उत्तर में नोर्थ कैपिटल और ई स्ट्रीट एनई के एक चेकपॉइंट पर बीलर को रोक दिया गया।

उसके पास बुधवार को होने वाले चयनित राष्ट्रपति जो बाइडन के पद ग्रहण समारोह का नकली आईडी भी पाया गया।

सीएनएन ने डी. सी. मेट्रोपॉलिटन पुलिस विभाग की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि, पुलिस ने बाद में उसके पास से पिस्तौल बरामद की, साथ ही 509 राउंड गोलियां, बंदूक की गोलियां और हैंडगन के लिए मैगजीन भी बरामद हुई।

बीलर को बिना पंजीकरण वाले शस्त्र और गोला बारूद रखने के साथ अन्य अपराधों के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

गौरतलब है कि अमेरिका में राष्ट्रपति के पद ग्रहण समारोह से पहले राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा उपायों के बीच यह गिरफ्तारी हुई।

कार्यक्रम के मद्देनजर शहर के लिए पेंटागन द्वारा 25,000 नेशनल गार्ड के सदस्यों को तैनात किया गया है। यह संख्या वर्तमान में इराक और अफगानिस्तान में तैनात अमेरिकी सैनिकों की मात्रा से भी अधिक है।

नेशनल गार्ड ब्यूरो ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “हर राज्य, क्षेत्र और कोलंबिया जिले में नेशनल गार्ड पुरुष और महिला कार्यक्रम की देखरेख करने के लिए उपस्थित होंगे।”

फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन ने 16 जनवरी से 20 जनवरी तक सभी 50 राज्यों की राजधानियों में सशस्त्र विरोध प्रदर्शन और 17 जनवरी से 20 जनवरी तक (कार्यक्रम वाले दिन) वाशिंगटन डी.सी. कैपिटल में विरोध प्रदर्शन को लेकर चेतावनी जारी की है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस