×

SriLanka Nakaab:श्रीलंका में नकाब पर प्रतिबंध लगाने के प्र्ताव को मिली मंजूरी

 

श्रीलंका की कैबिनेट ने मंगलवार (27 अप्रैल, 2021) को राष्ट्रीय सुरक्षा के खतरे का हवाला देते हुए सार्वजनिक स्थानों पर सभी चेहरे पर लगाए जाने वाले नकाब पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। हालांकि, कोरोना से निपटने के लिए नकाब को पहनने की अनुमति है। यह निर्णय ऐसे समय में आया है जब सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री सरत वीरसेकर ने मार्च में एक पत्र पर हस्ताक्षर करे है और बुर्का पर प्रतिबंध लगाने के लिए कैबिनेट की मंजूरी मांगी थी। बता दें कि बुर्का का इस्तेमाल मुस्लिम महिलाएं चेहरे और शरीर को ढकने के लिए करती हैं।

कैबिनेट के प्रवक्ता और सूचना मंत्री केहलिया रामबुकलेवा ने बुर्का का जिक्र किए बिना कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर सभी चेहरे ढंकने वाले नकाब पर प्रतिबंध लगाया जाता है। उन्होंने कहा कि यह फैसला दो साल पहले लिया गया था जब ईस्टर रविवार को चर्चों और होटलों पर एक के बाद एक कई आतंकी हमले हुए। मंत्री ने आगे कहा, “सभी प्रकार के नकाब राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हैं। इसमें सभी प्रकार के बुर्के और नकाब भी शामिल होंगे।” अब इस प्रस्ताव को कानून का रूप देने के लिए संसद द्वारा इसे अनुमोदित किया जाएगा।

श्रीलंका के कैबिनेट प्रवक्ता और सूचना मंत्री केहलिया रामबुक्वेला ने इस पर घोषणा करते हुए कहा कि श्रीलंका में सार्वजनिक स्थान पर चेहरे को ढंकने पर प्रतिबंध के निर्णय को दो साल पहले लिया गया था जब ईस्टर के दौरान एक श्रीलंकाई चर्च में इस्लामी कट्टरपंथियों द्वारा एक बम विस्फोट किया गया था। उस हमले में 250 से भी ज्यादा लोग मारे गए थे। जिसके बाद सरकार ने तय किया था कि सार्वजनिक स्थानों पर चेहरे ढंकने वाले नकाब पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।