×

PUTIN :2036 सत्ता में रह सकते है पुतिन

 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को एक कानून पर हस्ताक्षर किए, जिससे उन्हें 2036 तक सत्ता में बने रहने की अनुमति मिली, एक ऐसा कदम जो पिछले साल हुए लोकप्रिय चुनाव में संवैधानिक बदलावों का समर्थन करता है।

1 जुलाई के संवैधानिक वोट में एक प्रावधान शामिल था जो पुतिन की पिछली शर्तों को रीसेट करता है, जिससे उन्हें राष्ट्रपति अगली दो बार तक बने रहने के लिए अनुमति मिलती है। परिवर्तन पर क्रेमलिन-नियंत्रित विधायिका द्वारा मुहर लगाई गई थी और पुतिन द्वारा हस्ताक्षरित प्रासंगिक कानून, सोमवार को कानूनी जानकारी के एक आधिकारिक पोर्टल पर पोस्ट किया गया था।

68 वर्षीय रूसी राष्ट्रपति, जो दो दशक से अधिक समय से सत्ता में हैं,वे सोवियत तानाशाह जोसेफ स्टालिन के बाद से क्रेमलिन के किसी भी अन्य नेता की तुलना में सबसे लंबे समय तक राज करने वालो में से है। पुतिन ने कहा है कि वह इसका फैसला बाद में करेंगे कि क्या 2024 में उन्हें फिर से अपने पद पर बने रहना है या नहीं।

पुतिन का कार्यकाल दरअसल 2024 में ख़त्म हो रहा है।  संविधान के अनुसार वो इसके बाद चुनाव नहीं लड़ सकते थे। इसी वजह से वहां की संसद के निचले सदन ड्यूमा में उनके कार्यकाल को आगे बढ़ाने के लिए प्रस्ताव लाया गया था।  इस प्रस्ताव को सांसद वेलेंतीना तेरेश्कोवा द्वारा पेश किया गया था। वेलेंतीना 1963 में अंतरिक्ष में जाने वाली पहली महिला है और उन्हें पुतिन का समर्थक भी माना जाता है।