×

North Korea:घटिया क्वालिटी का सामान खरीदने पर किम जोंग उन ने सुनाई अधिकारी को मौत की सजा

 

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन हमेशा अपने खौफनाक इरादों और हरकतों के वजह से चर्चा में रहते है। ऐसी ही एक और खबर सामने आई है। उत्तर कोरिया के तानाशाह ने चीन से घटिया मेडिकल सामान खरीदने को लेकर अपने ही एक बड़े अधिकारी को मौत की सजा देने का एलान किया है। दरअसल अधिकारी ने कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में बन रहे किम जोंग के बहुप्रतीक्षित अस्पताल के लिए चीन से घटिया क्वालिटी के सामान खरीदे थे। जबकि किम जोंग चाहता था की इस अस्पताल में हर चीज यूरोपीय देशों से मंगवाई जाए, क्योंकि किम का मानना है कि इन देशों के उत्पाद की क्वॉलिटी अच्छी होती है।

दक्षिण कोरिया के डेली एनके अखबार के मुताबिक, बीते साल मार्च में राजधानी प्योंगयांग के जनरल अस्पताल को किम जोंग की मौजूदगी में तोड़ दिया गया था। किम की ख्वाहिश थी की यहाँ पर बनने वाला नया अस्पताल 6  महीने में पूरा हो जाए। तानशाह द्वारा इस बात का निर्देश दिए जाने के बावजूद उद्घाटन की तारीख के दिन अस्पताल पूरा नहीं हुआ। यहीं नहीं अस्पताल के लिए आवश्यक चिकित्सीय उपकरणों की भी वहां पर भारी कमी थी। ऐसे में उत्तर कोरिया के आयात-निर्यात के मामलो को देखने वाले अधिकारी ने जल्दबाजी में चीन से सामान खरीदने का निर्णय लिया।

जब तानाशाह किम जोंग ने इस अस्पताल को लेकर एक समीक्षा बैठक की, तब उसे मालूम चला की सामान चीनी है और उनका क्वालिटी घटिया है। ये बात पता लगते ही किम ने अपने तानाशाही अंदाज में उस अधिकारी को दोषी ठहराते हुए उसे मार देने का हुक्म दे दिया। अधिकारी उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय में डिप्टी डॉयरेक्टर था, इसके अलावा यही अधिकारी कोरिया के आयात और निर्यात को भी संभालता था।

कहा जा रहा है कि उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंधों और मौजूदा समय में चल रही कोरोना महामारी के चलते ही कोरिया को यूरोपीय देशों से चिकित्सक उपकरण नहीं मिल पाए। इस वजह से फिर बादमे चीन से कम कीमत पर घटिया क्वालिटी के सामान खरीदने का निर्णय लिया गया। इस निर्णय के बारे में तानाशाह को नहीं बताया गया। और जब बताया गया तो वो भड़क गया।