×

Pakistan: इमरान खान ने फिर बदला वित्त मंत्री

 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शौकत तरीन को देश के नए वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त किया है, इमरान खान के कार्याकल में ये चौथी बार है जब उन्होंने देश के वित्त मंत्री को बदला है। दरअसल इमरान खान लगातार प्रयास कर रहे है, की किसी  भी तरह से पकिस्तान की अर्थव्यवस्था जो पटरी से पूरी  चुकी है, वो किसी भी तरह से दोबारा दुरुस्त हो जाए।

पेशे से बैंकर, 68 वर्षीय, तरीन , ने इससे पहले पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (2009-10) की सरकार में भी बतौर वित्त मंत्री अपनी सेवाये दी थी। हालाँकि तब उनके ऊपर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे और उन्होंने शुरुआत में इस पद को फिर से स्वीकारने से ये कहते हुए मना कर दिया की जब तक उनपर लगे आरोप गलत नहीं साबित होते है, वे ये पद नहीं संभालेंगे। हालाँकि ये अब भी ज्ञात नहीं हो पाया है की कि राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने उनके खिलाफ लगे आरोपों को हटा दिया है या नहीं।

वह जहांगीर तरीन के चचेरे भाई है, जो की वहां के एक बहुत बड़े चीनी कारोबारी है और साथ ही एक प्रभावशाली राजनीतिज्ञ भी। हालाँकि वे वर्तमान सरकार द्वारा की जा रही चीनी घोटाले में जांच का सामना कर रहे है। शौकत तरीन पाकिस्तान के इससे पहले के वित्त मंत्री हम्मद अजहर की जगह ले रहे हैं, जिन्हें पिछले महीने के अंत में डॉ अब्दुल हफीज शेख के स्थान पर नियुक्त किया गया था।  शेख को देश में बढ़ती महंगाई को नियंत्रित करने में विफल रहने पर हटाया गया था।