×

मलेशिया के पूर्व बादशाह सुल्तान अहमद शाह का निधन, जानिए इसके बारे में

 

मलेशिया के सातवें बादशाह और फुटबाल दिग्गज सुल्तान अहमद शाह का बुधवार को 88 साल की उम्र में निधन हो गया।

अहमद शाह मध्य पहांग राज्य के पांचवें सुल्तान भी थे।

सरकारी समाचार एजेंसी बर्नामा के अनुसार, राज्य के मुख्यमंत्री वान रोस्दी वान इस्माइल ने एक बयान में कहा कि अहमद शाह का निधन कुआलालंपुर में नेशनल हर्ट इंस्टीट्यूट में बुधवार सुबह हुआ।

1930 में पैदा हुए अहमद शाह को 1974 में पाहांग का पांचवां सुल्तान घोषित किया गया था। वह 1979 से 1984 तक सातवें यांग डी-पतुआन आगोंग या राज्य के सर्वोच्च प्रमुख रहे।

अहमद शाह का नाम फुटबाल का एक पर्याय है, क्योंकि इस खेल में उनकी गहरी रुचि के कारण राष्ट्रीय फुटबाल के विकास के लिए उन्होंने अथक परिश्रम किया था।

अहमद शाह ने खराब सेहत के कारण अपने बेटे सुल्तान अब्दुल्लाह सुल्तान अहमद शाह के पक्ष में जनवरी में पाहांग का सुल्तान पद छोड़ दिया था। बाद में अब्दुल्लाह मलेशिया के 16वें बादशाह बने, जो देश के संवैधानिक सम्राट के रूप में काम करता है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

मलेशिया के सातवें बादशाह और फुटबाल दिग्गज सुल्तान अहमद शाह का बुधवार को 88 साल की उम्र में निधन हो गया।।सरकारी समाचार एजेंसी बर्नामा के अनुसार, राज्य के मुख्यमंत्री वान रोस्दी वान इस्माइल ने एक बयान में कहा कि अहमद शाह का निधन कुआलालंपुर में नेशनल हर्ट इंस्टीट्यूट में बुधवार सुबह हुआ। मलेशिया के पूर्व बादशाह सुल्तान अहमद शाह का निधन, जानिए इसके बारे में