×

हेलीकॉप्टर हादसे में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री की मौत, PM Modi ने जताया शोक

 

यूरोप न्यूज डेस्क् !!! ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है. उनके साथ विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियान की भी जान चली गई. राष्ट्रपति का विमान रविवार को अजरबैजान के घने और पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इसके बाद ईरानी सेना ने हेलीकॉप्टर की तलाश में बचाव अभियान चलाया, जिसमें विमान का मलबा मिला.

आपात्कालीन लैंडिंग में एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के विमान को शनिवार को खराब मौसम के कारण अजरबैजान के एक जंगल में आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी, जिससे हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। कई घंटों की मेहनत के बाद ईरान की जांच एजेंसियों को विमान का मलबा मिला. इसके बाद ईरानी मीडिया ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में राष्ट्रपति और विदेश मंत्री की मौत की पुष्टि की.

विमान जलकर राख हो गया

ईरानी रेड क्रिसेंट के प्रमुख ने कहा कि बचाव दल दुर्घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. इस हादसे में विमान का पूरा केबिन जलकर राख हो गया, जिसमें किसी के जिंदा होने का कोई निशान नहीं था. इस बीच, ईरानी समाचार एजेंसी ने बताया कि इस दुर्घटना में किसी के भी बचने की उम्मीद नहीं है, क्योंकि राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर पूरी तरह से नष्ट हो गया है.

जानिए ईरानी मीडिया ने क्या कहा?

ईरान के प्रेस टीवी के मुताबिक, बचाव दल ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के हेलीकॉप्टर का पता लगा लिया है. दुर्घटनास्थल पर किसी जीवित बचे व्यक्ति का कोई निशान नहीं मिला है। सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए ने बताया कि एजेंसियों ने ज्यादा जानकारी नहीं दी, लेकिन स्थिति अच्छी नहीं है. हेलीकॉप्टर के मलबे तक 73 टीमें पहुंच चुकी हैं.

राष्ट्रपति अजरबैजान से लौट रहे थे

आपको बता दें कि राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने पूर्वी अजरबैजान का दौरा किया। वह अपने विमान से राजधानी तेहरान लौट रहे थे, तभी उत्तर पश्चिम में अजरबैजान की सीमा से लगे जुल्फा शहर के पास यह दुर्घटना हुई। हेलीकॉप्टर में उनके साथ विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियान, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर और अन्य अधिकारी भी थे।