×

यूरोपीय संघ से तय समय सीमा 31 जनवरी को ब्रिटेन होगा अलग

 

जयपुर।काफी लंबे समय से यूरोपीयन यूनियन से ब्रिटेन के कयास अब जाकर पूरा होने वाला है और इसको पूरा करने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान ब्रिटेन के दोबारा चुने गए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का माना जा रहा है।ब्रिटेन की संसद के द्वारा ब्रेक्जिट प्रस्ताव को पास कर देने के बाद अब ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने भी ब्रिटिश सरकार के ब्रेक्जिट कानून बनाने को मंजूरी दे दी है।

इससे पिछले साल नवंबर माह में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रसेल्स में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से हटने के समझौते संबंधी विधेयक को पारित कराया था।जिसके बाद अब यह विधेयक आने वाली 31 जनवरी की तय समय सीमा में कानून का रूप ले लेंगा।वहीं अब यह विधेयक ब्रिटेन के विभिन्न संसदीय प्रक्रियाओं और बाधाओं को पार कर चुका है।

जिसके बाद ब्रिटेन की सरकार ने तय समय सीमा 31 जनवरी को यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने को ब्रेक्जिट दिवस का रूप देने की घोषण कर दी है।ब्रेक्जिट इिवस के दिन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट को प्रकाशमान करके एक विशाल घड़ी के जरिए ब्रेक्जिट समझौते के लिए उल्टी गिनती शुरू की जाने वाली है।

इस दिन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन वहां के स्थानीय समय के अनुसार रात 11 बजे आधिकारिक तौर पर यूरोपीय संघ से अलग होने से ठीक पहले ब्रिटेन राष्ट्र के नाम अपना एक संबोधन भी देने वाले है।

इसके अलावा ब्रेक्जिट समझौता होने वाले दिन ब्रेक्जिट की याद दिलाने वाला स्मारक सिक्का भी प्रचलन में किया जाने वाला हैइस सिक्के पर ‘शांति,समृद्धि और सभी देशों के साथ दोस्ती’ वाला वक्तव्य लिखा होगा और यह पहला सिक्का प्रधानमंत्री जॉनसन को दिया जायेंगा।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रसेल्स में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से हटने के समझौते संबंधी विधेयक को पारित कराया था और फिर अब ब्रिटेन की संसद के द्वारा पास करने और महारानी एलिजाबेथ की मंजूरी मिलने के बाद यह विधेयक आने वाली 31 जनवरी की तय समय सीमा में कानून का रूप ले लेंगा।जिससे ब्रिटेन ईयू से अलग हो जायेगा। यूरोपीय संघ से तय समय सीमा 31 जनवरी को ब्रिटेन होगा अलग