×

जापान के पीएम ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया

 

जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे ने बाढ़ से प्रभावित कुमामोटो प्रान्त की तबाही का जायजा लिया और स्थानीय नगरपालिकाओं को केंद्र सरकार के समर्थन का वचन दिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को एक एयर सेल्फ-डिफेंस फोर्स (एसडीएफ) परिवहन विमान पर कागोशिमा हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद आबे ने एक नसिर्ंग होम का दौरा किया, जहां कुमा नदी के तटबंध टूटने से 14 लोग मारे गए थे

आबे ने कुमामोटो के गवर्नर इकुओ कबाशिमा से भी मुलाकात की।

14 अन्य प्रांतों में मूसलाधार बारिश आने के चलते 105 नदियों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई, इस आपदा के फलस्वरूप कुमामोटो में कम से कम 64 लोगों की जानें चली गईं, जबकि 27 प्रान्तों में 316 भूस्खलन हुए।

आबे ने केंद्र सरकार के सभी प्रयासों को पूरा करने का संकल्प लेते हुए संकटग्रस्त क्षेत्र के लिए वित्तीय सहायता के कबाशिमा के अनुरोध का जवाब दिया।

स्थानीय रपटों के मुताबिक आबे ने कबाशिमा से कहा, जितना संभव हो सकें नीतियों के तहत हम इस स्थिति से शीघ्र उबरने की दिशा में हर संभव प्रयास करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि अतिवृष्टि से कुमा नदी में आए बाढ़ से क्षतिग्रस्त राजमार्गों और अन्य चीजों की मरम्मत के कार्य को तेजी से आगे बढ़ाया जाए।

आबे ने आपदा से विस्थापित लोगों के लिए सरकार की तरफ से समर्थन देने का भी वादा किया। उन्होंने कहा कि निकासी के लिए अस्थायी सुरक्षित आश्रयों की व्यवस्था की जाएगी और इस काम में हाथ बंटाने के लिए अधिक से अधिक अधिकारियों को क्षेत्र में भेजा जाएगा।

आबे ने कहा कि केंद्र सरकार आपदा से उबरने के प्रयासों में छोटे व्यवसायों के पुनर्निर्माण और समर्थन के लिए 40000 करोड़ येन का आबंटन करेगी।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस