×

एफएटीएफ की बीजिंग बैठक में होगी पाकिस्तानी कार्रवाई की समीक्षा

 

जयपुर।आंतकवाद के वित्त पोषण पर नजर रखने वाली संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की चीन की राजधानी बीजिंग में 21 जनवरी से शुरू हुई बैठक में पाकिस्तान के द्वारा उठाए गए कदमों की समीक्ष की जाने वाली है।वहीं पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल को एफएटीएफ की ओर से पाकिस्तान के लिए तय किए गए 27 सूत्रीं कार्रवाई निर्देश पर उठाए गए कदमों को पेश करने वाला है।जिसके तहत पाकिस्तानी प्रतिनिधियो की कोशिश रहेगी कि इस एक्शन प्लान के कम से कम 22 बिन्दुओं को पूरा करने के लिए पाकिस्तान को और समय मिल सके।

सूत्रों ने बताया है कि चीन में 21 जनवरी से 23 जनवरी तक होने वाली एफएटीएफ की बैठक में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व आर्थिक मामलों के मंत्री हम्माद अजहर करने वाले है। पाकिस्तान के लिए एफएटीएफ की यह बैठक काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है और इसके चलते पाकिस्तानी ने जवाबी कार्रवाई के लिए 17 सदस्यों का एक

प्रतिनिधिमंडल चीन में होने वाली इस बैठक में भेजा गया है।इस बैठक में पाकिस्तान के द्वारा दी गई 120 पन्नों की जवाबी की रिपोर्ट की समीक्षा की जाने वाली है और पाकिस्तान का बचाव एक्शन प्लान भी इसकी प्रगति रिपोर्ट पर ही निर्भर होगा।

एफएटीएफ की चीन में होने वाली इस बैठक के बाद अप्रैल में पेरिस में इसकी पूर्ण बैठक होगी, जिसमें पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट किए जाने को लेकर फैसला किया जायेंगा।हालांकि चीन में होने वाली इस एफएटीएफ की क्षेत्रीय बैठक की समीक्षा का फैसला पाकिस्तान के बचाव और सिफारिशों का असर पेरिस में होने वाली बैठक पर दिखाई देगा।

इसके साथ ही पाकिस्तान को इस बात की भी उम्मीद है कि एफएटीएफ की ग्रे सूची से निकालने और ब्लैक लिस्ट होने की कार्रवाई से बचाव करने में मित्र देशों से पर्याप्त समर्थन मिलेगा।

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की बीजिंग में 21 जनवरी से शुरू हुई बैठक में पाकिस्तान के लिए तय किए गए 27 सूत्रीं कार्रवाई निर्देश पर उठाए गए कदमों को लेकर समीक्षा की जाने वाली है।इसके लिए पाकिस्तान के वित्त मामलों के मंत्री अहमद अजहर के साथ 17 सदस्यी एक प्रतिनिधिमंडल इस बैठक में शामिल होने वाला है। एफएटीएफ की बीजिंग बैठक में होगी पाकिस्तानी कार्रवाई की समीक्षा