×

Cuba Castro Family : खत्म हुआ क्यूबा के कास्त्रो परिवार का शासन

 

क्यूबा का नेतृत्व एक युवा पीढ़ी के लिए चल रहा है, जिसमें आखिरी कास्त्रो कार्यालय छोड़कर 60 साल के परिवार के एकाधिकार को समाप्त कर रहे हैं, लेकिन कम्युनिस्ट पार्टी के साथ सत्ता में बने रहने के रूप में थोड़ा अन्य परिवर्तन है। क्यूबा के कम्युनिस्ट नेता फिदेल कास्‍त्रो के लम्बे शासन का अन्तः अंत हो गया है। फीदेल के भाई राउल ने कहा है की वे क्यूबा के कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख के  इस्तीफ़ा दे रहे है। बता दे की साल 1959 से फिदेल का पार्टी का नेतृत्व कर रहे थे।

शुक्रवार से शुरू होने वाले चार दिवसीय पार्टी सम्मेलन में, 89 वर्षीय राउल कास्त्रो, क्यूबा के 60 वर्षीय राष्ट्रपति मिगुएल डियाज-कैनेल की उपस्तिथि में देश के सबसे शक्तिशाली पद पार्टी के प्रथम सचिव को त्याग देंगे। इसी के साथ आधिकारिक रूप से कास्त्रो और उनके भाई फिदेल द्वारा क्यूबा की राजनीति पर छह दशक का प्रभुत्व समाप्त होता है, जिन्होंने 1959 से 2006 तक लगभग आधी शताब्दी तक शासन किया। ये देश के पिता और उद्धारकर्ता के रूप में व्यापक रूप से सम्मानित हैं।

करीब 60 साल तक क्यूबा पर शासन करने वाले कास्त्रो परिवार का राज आखिरकार अब समाप्त हो रहा है। ये घोषणा राउल कास्त्रो ने पार्टी की 18वीं कांग्रेस के उद्घाटन सत्र के दौरान की । हालाँकि वे अपना उत्तराधिकारी किसको बनाएँगे इसके विषय में कोई जानकारी अभी तक उनके द्वारा नहीं दी गयी है, लेकिन ऐसा माना जाता है की वे मिगुल दियाज कानेल को ये पद सौपेंगे।