×

Bill Gates:वैक्सीन पेटेंट को साझा करने को लेकर बिल गेट्स ने जताई आपत्ति

 

वर्तमान में, कोरोना महामारी पूरी दुनिया में कहर बरपा रही है। प्रत्येक देश टीकाकरण अभियान को गति देने में लगा हुआ है क्योंकि इस बीमारी से निपटने के लिए यही सबसे मजबूत और कारगर हथियार है। यहीं देखने में भी आया है। इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और दुनिया के सबसे बड़े उद्योगपति बिल गेट्स ने एक बेतुका बयान दिया है, जिसके बाद उन्हें जमकर ट्रोल किया जा रहा है। दरअसल,बिल गेट्स ने कहा है कि भारत जैसे विकासशील देशों के साथ कोरोना वैक्सीन का फार्मूला साझा नहीं किया जाना चाहिए।

एक साक्षात्कार के दौरान, बिल गेट्स से पूछा गया था, ‘क्या विकासशील और गरीब देशों को कोरोना को जल्दी और प्रभावी रूप से रोकने के लिए एक वैक्सीन फार्मूला दिया जाना चाहिए?’ इस पर उन्होंने तपाक से जवाब दिया, ‘नहीं।’ उन्होंने कहा कि भले ही दुनिया में बहुत सारे वैक्सीन निर्माण कारखाने हैं और लोग वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर बहुत गंभीर हैं, लेकिन दवा का फार्मूला नहीं दिया जाना चाहिए। बिल गेट्स ने कहा, “अमेरिका में जॉनसन एंड जॉनसन फैक्ट्री और भारत में एक कारखाने के बीच अंतर है। हम अपनी विशेषज्ञता और पैसे से वैक्सीन बनाते हैं। वैक्सीन फॉर्मूला कोई रेसेपी नहीं है जिसे किसी के साथ साझा कर दिया जाए। ये बौद्धिक संपदा की बात है, इसके लिए बहुत सारी सावधानियां, परीक्षण, और ट्रायल की आवश्यकता होती है। ”

बिल गेट्स ने आगे कहा कि इसके लिए कुछ समय के लिए विकासशील और गरीब देशों की प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है, लेकिन उन्हें वैक्सीन फार्मूला नहीं मिलना चाहिए। स्काई न्यूज के अनुसार, बिल गेट्स ने यह भी माना कि अगर विकसित और अमीर देश अपने नागरिकों को वैक्सीन देने को प्राथमिकता दे रहे हैं तो इसमें कोईआश्चर्य की बात नहीं है।