×

Vaccine : अमेरिकी एफडीए ने ‘साइंटीफिक इंटेग्रिटी’ को बनाए रखने का वादा किया

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले कोविड -19 उपचारों और टीकों के शीघ्र अनुमोदन पर जोर दिया है। अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) के शीर्ष नियामकों ने ‘साइंटीफिक इंटेग्रिटी’ (ईमानदारी) को कायम रखते हुए एजेंसी की स्वतंत्रता की रक्षा करने का संकल्प लिया है। यूएसए टुडे में गुरुवार को प्रकाशित एक ओपिनियन कॉलम में, एफडीए में विभिन्न केंद्रों के काम का निर्देशन करने वाले आठ वरिष्ठ कैरियर सिविल सेवकों ने आश्वासन दिया कि वे उपलब्ध विज्ञान के आधार पर चिकित्सा उत्पादों की सुरक्षा और प्रभावशीलता पर निर्णय लेना जारी रखेंगे।

एफडीए में 100 से अधिक वर्षों के अनुभव वाले नियामकों ने चेतावनी दी है कि, “अगर वास्तविक या कथित हस्तक्षेप के कारण एजेंसी की विश्वसनीयता खो जाती है, तो लोग एजेंसी की सुरक्षा चेतावनियों पर भरोसा नहीं करेंगे।”

हालांकि उन्होंने कॉलम में ट्रंप या अन्य नेताओं का उल्लेख नहीं किया। उन्होंने यहां तक स्वीकार किया कि “अन्य संघीय कार्यकारी एजेंसियों की तरह एफ.डी.ए. एक राजनीतिक माहौल में काम करता है।”

यह बयान ऐसे समय में आया है जब ट्रंप ने संकेत दिया था कि चुनाव के दिन से पहले कोरोना का टीका उपलब्ध हो सकता है।

इससे पहले कोविड-19 के उपचारों को मंजूरी देने के एडीए के नजरिए को लेकर ट्रंप ने आलोचना की थी।

एफडीए कमिश्नर स्टीफन हान को टैग करते हुए ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि जाहिर है, वे 3 नवंबर तक जवाब में देरी की उम्मीद कर रहे हैं। उन्हें स्पीड पर ध्यान देना चाहिए और लोगों की जिंदगी बचानी चाहिए।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस