×

इराक में अमेरिकी दूतावास को निशाना बनाकर किया गया हमला

 

जयपुर।अमेरिका और ईरान के बीच बढ़े तनाव के बाद एक बार फिर इराक की राजधानी बगदाद के हाई-सिक्योरिटी ग्रीन जोन में अमेरिकी दूतावास के पास रॉकेट से हमला किया गया है।सुरक्षा सूत्रों ने बताया है कि यह हमला अमेरिकी दूतावास को निशाना बनाकर किए जाने की संभावना है,क्योंकि तीन रॉकेट अमेरिकी दूतावास के काफी करीब गिरे थे।हालांकि इस हमलें में किसी प्रकार की कोई हानि नही हुई है।

ग्रीन जोन क्षेत्र में रॉकेट गिरने के तुरंत बाद ही पूरे क्षेत्र में रॉकेट से हमला होने का अलार्म बजने लग गया था। सूत्रों ने बताया कि बगदाद के ग्रीन जोन क्षेत्र में कत्यूषा रॉकेट से हमला किया गया था और यह रॉकेट बगदाद के बाहर जफरनियाह जिले से निशाना बनाकर लॉन्च किए गए थे।

अमेरिका और ईरान के बीच युद्धस्तर के बढ़े तनाव के बाद कई बार ग्रीन जोन क्षेत्र में हमले की वारदातें सामने आ चुकी है। ईरान के शीर्ष सैन्य जनरल कासिम सुलेमानी की अमेरिका के द्वारा हत्या कर देने के बाद से ही ईरान लगातार अमेरिका से इस मौत का बदला लेने के कोशिश में लगा हुआ है।

जिसके चलते गत 4 जनवरी को अमेरिकी दूतावास को निशाना बनाकर हमला किया गया था और उसके बाद अमेरिकी सैन्य ठिकाने पर भी रॉकेट से हमला किया गया था।ईरान समर्थित संगठनों ने इराक के अल असद और इरबिल के दो अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर दर्जनों बैलिस्टिक मिसाइले दाग कर भी हमला किया था

अमेरिका ने ग्रीन-जोन पर हाल के वक्त में इसी तरह के हमलों के लिए ईरान समर्थित अर्धसैनिक समूहों को दोषी ठहराया है।हालांकि इन हमलों में अमेरिका ने किसी भी सैनिक के मारे जाने की कोई पुष्टि नही की थी।

अमेरिका और ईरान के बीच जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या कर देने के बाद बढ़े तनाव के चलते एक बार फिर इराक की राजधानी बगदाद के हाई-सिक्योरिटी ग्रीन जोन में अमेरिकी दूतावास के पास रॉकेट से हमला किया गया है।इस क्षेत्र में ईरान समर्थित संगठनो के द्वारा इससे पहले भी कई बार हमले किए जा चुके है। इराक में अमेरिकी दूतावास को निशाना बनाकर किया गया हमला