×

राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ सीनेट में महाभियोग कार्रवाई की शुरूआत

 

जयपुर।अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के खिलाफ राष्ट्रपति पद का दुरूपयोग करने और संसद की कार्रवाई में बाधा डालने का लेकर शुरू किए गए महाभियोग की कार्रवाई को अब आगे बढ़ाते हुए सीनेट में शुरू किया गया है। राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के खिलाफ इस ऐतिहासिक महाभियोग की प्रक्रिया के तहत सीनेट में डेमोक्रेटिक सांसदों ने शुरूआती दलीलें रखते हुए इसकी शुरूआत की है।

अमेरिकी संसद के हाउस इंटेलिजेंस कमेटी के प्रमुख एडम शिफ ने सीनेट में राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ चलाए जा रहे महाभियोग के बारे में बताते हुए कहा है कि राष्ट्रपति ट्रंप को सत्ता के गलत इस्तेमाल और संसद के काम में बाधा डालने आरोपो के चलते के लिए पद से हटाया जाना चाहिए।

इसके अलावा अब डेमोक्रेट के पास इस मामले में अपना पक्ष मजबूत करने के लिए अगले तीन दिन में 24 घंटे का समय बचा है।क्योंकि इसके बाद राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस के वकील राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के बचाव में अपना पक्ष रखने वाले है।इससे पहले प्रतिनिधि सभा में राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ सीनेट में महाभियोग चलाने को लेकर मतदान किया गया

 

था और इसमें 228 सांसदो ने पक्ष में वोट कर सीनेट में इसकी कार्रवाई बढ़ाने का समर्थन किया था।जिसके बाद संसद के उच्च सदन सीनेट में राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई शुरू की गई थी।

इस दौरान डेमोक्रेट और रिपब्लिकन सांसदों ने एक-दूसरे की ओर से आरोप-प्रत्यारोप लगाते हुए, महाभियो के गवाहो को लेकर सदन में सांसदों ने हंगामा भी खड़ा कर दिया था।इसके साथ  डेमोक्रेट सांसदों ने सीनेट के रिपब्लिकन नेता मिच मैककोनेल पर एक नए प्रस्ताव के द्वारा इस प्रक्रिया की कार्रवाई को दबाने का भी आरोप लगाया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के खिलाफ राष्ट्रपति पद का दुरूपयोग करने और संसद की कार्रवाई में बाधा डालने का लेकर शुरू लगाए महाभियोग की कार्रवाई पर अब सीनेट में शुरू दलीलें रखी गई है और हाउस इंटेलिजेंस कमेटी के प्रमुख एडम शिफ ने सीनेट में इन आरोपो के तहत राष्ट्रपति ट्रंप को पद से हटाए जाने की भी अपील की है। राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ सीनेट में महाभियोग कार्रवाई की शुरूआत