×

Iran ने US पर लगाया अराजकता पैदा करने का आरोप !

 
यूरोप न्यूज डेस्क !!!  ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दोल्लाहिया ने कुछ अन्य पश्चिमी देशों के साथ अमेरिका पर आरोप लगाया है कि वह 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने पर वार्ता में अपनी रियायतों को मजबूर करने के लिए ईरान में अराजकता पैदा करने की कोशिश कर रहा है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार आमिर-अब्दोल्लाहियान ने सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में बैठक के बाद अपने सर्बियाई समकक्ष इविका डेसिक के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह आरोप लगाया। समाचार एजेंसी के मुताबिक उन्होंने कहा, हम किसी को भी अपने देश में दंगे और आतंकवाद को भड़काने नहीं देते हैं।

22 वर्षीय महसा अमिनी की पुलिस हिरासत के बाद 16 सितंबर को तेहरान के एक अस्पताल में मौत हो जाने के बाद ईरान में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे।  ईरान ने अमेरिका और कुछ अन्य पश्चिमी देशों पर देश में दंगे भड़काने और आतंकवादियों का समर्थन करने का आरोप लगाया है। यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल के साथ अपने हालिया फोन कॉल के बारे में बात करते हुए, आमिर-अब्दुल्लाहियन ने कहा, ईरानी लोगों के हितों की रक्षा करने में सक्षम एक स्थायी समझौता ही ईरान के लिए मूल्यवान होगा।ईरान ने परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसे आधिकारिक तौर पर जुलाई 2015 में विश्व शक्तियों के साथ संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है, देश पर प्रतिबंधों को हटाने के बदले में अपने परमाणु कार्यक्रम पर कुछ प्रतिबंध लगाने पर सहमत हुए।

हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2018 में समझौते से बाहर निकल लिया और ईरान पर अपने प्रतिबंधों को फिर से लागू कर दिया, जिससे बाद में समझौते के तहत अपनी कुछ परमाणु प्रतिबद्धताओं को छोड़ने के लिए प्रेरित किया। जेसीपीओए के पुनरुद्धार पर वार्ता अप्रैल 2021 में वियना में शुरू हुई। अगस्त की शुरुआत में वार्ता के नवीनतम दौर में कोई सफलता हासिल नहीं हुई थी।

--आईएएनएस

विश्व न्यूज डेस्क !!!  

पीटी/सीबीटी