×

Bangladesh Lockdown :बांग्लादेश में लगेगा एक हफ्ते का लॉक डाउन

 

बांग्लादेश सरकार ने शनिवार को कोरोना महामारी के संक्रमण की नई लहर पर अंकुश लगाने के लिए 5 अप्रैल से एक सप्ताह के लिए देशव्यापी बंद की घोषणा की। अवामी लीग के महासचिव ओबैदुल क्वाडर ने कहा है कि सरकार सप्ताह भर के देशव्यापी स्तर पर लॉक डाउन की घोषणा करने के लिए तैयार है।

क्वाडर, जो सड़क परिवहन और पुल मंत्री भी हैं, ने शनिवार सुबह अपने आधिकारिक निवास से एक नियमित ब्रीफिंग में घोषणा की। लोक प्रशासन के राज्य मंत्री फरहाद हुसैन ने ढाका ट्रिब्यून को मामले की पुष्टि करते हुए कहा, “इस बंद के दौरान हर कार्यालय और अदालत बंद रहेंगे, लेकिन उद्योग और मिल रोटेशन पर अपना काम जारी रखेंगी।”

यह पूछे जाने पर कि लॉकडाउन अवधि के दौरान उद्योगों और मिल को चालू क्यों रखा जाएगा, राज्य मंत्री ने जवाब दिया: “यदि हम मिलों को बंद कर देते हैं तो श्रमिकों को अपने कार्यस्थल को छोड़कर घर जाना पड़ सकता है।” इस बीच, देश के लोक प्रशासन राज्य मंत्री फरहाद हुसैन ने कहा कि वे जल्द ही नए दिशानिर्देश जारी करेंगे, जिसमे ये बताया जाएगा की किन किन लोगो को लॉक डाउन में बाहर निकलने की छूट होगी।

फैक्ट्रियां खुली रहेंगी और श्रमिक स्वच्छता नियमों का पालन करके शिफ्ट में काम कर सकते हैं। बांग्लादेश में पिछले 24 घंटों में शुक्रवार सुबह 8 बजे तक कोरोना के 6,830 नए मामले दर्ज किए गए थे, जिससे एकल-दिन संक्रमण दर 23.28 प्रतिशत पर बढ़ गयी थी। नए मामलों के साथ, देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 6,24,594 पर पहुंच गई है।