×

लेबनान सीमा पर Israeli टैंक ने तकनीकी बाड़ को किया पार

 
विश्व न्यूज़ डेस्क !!! इजरायली टैंक ने लेबनान की सीमा पर तकनीकी बाड़ को पार कर लिया, जिसके बाद देश की सेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने स्थानीय लेबनानी मीडिया के हवाले से बताया कि एक सप्ताह के भीतर लेबनान-इजरायल सीमा पर इस तरह की यह चौथी घटना है।

स्थानीय मीडिया ने कहा कि इजरायली टैंक ने मंगलवार को ब्लू लाइन का उल्लंघन नहीं किया, जो लेबनान और इजरायल के साथ-साथ लेबनान और गोलान हाइट्स के बीच संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2000 में प्रकाशित एक सीमांकन रेखा है। इजराइल ने 2001 में लेबनान के साथ 79 किलोमीटर की सीमा पर विद्युतीकृत तारों के साथ ब्लू लाइन के लगभग 50 मीटर दक्षिण में तकनीकी बाड़ का निर्माण किया।

साथ ही मंगलवार को, मिशन के प्रवक्ता एंड्रिया टेनेंटी ने पिछले हफ्ते सीमा पर तनाव बढ़ने के खिलाफ चेतावनी दी थी, जिसके बाद लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) की एक टीम ने ब्लू लाइन का निरीक्षण दौरा करने के लिए एक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया।

2006 में हिज्बुल्लाह के खिलाफ युद्ध के बाद सीमा पर शांति बनी रही है, लेकिन लेबनान में फिलिस्तीनी गुटों के साथ सीमा पर तनाव बरकरार रहे, क्योंकि कभी-कभी अतीत में इजराइल पर गोलीबारी जैसे हमले किए जाते रहे।

--आईएएनएस

पीके/एएनएम