×

अफगानिस्तान में तालिबान हमले में 14 लोगों की मौत, 63 घायल

 

अफगानिस्तान के उत्तरी समांगन प्रांत की राजधानी ऐबक में तालिबान आतंकवादियों ने देश की राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी की एक प्रांतीय शाखा पर हमला कर दिया, जिसमें तीन हमलावरों सहित कम से कम 14 लोग मारे गए, जबकि 63 अन्य घायल हैं। प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता सिद्दीक अजीजी ने सिन्हुआ को बताया कि ऐबक स्थित राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय (एनडीएस) के बाहर एक बड़ा कार बम विस्फोट हुआ।

उन्होंने कहा कि विस्फोट के बाद दो सशस्त्र आतंकवादी परिसर में घुस गए, जिससे वहां मुठभेड़ शुरू हो गई, जो घंटों चली। मारे गए लोगों में 11 एनडीएस कर्मचारी शामिल थे, जिनमें एक महिला कर्मचारी और तीन हमलावर भी शामिल हैं। इस घटना में 50 से अधिक लोग घायल हैं, जिनमें कई महिलाएं और दो बच्चे भी हैं।

अजीजी ने कहा, “बड़े पैमाने पर हुए इस विस्फोट के कारण कई इमारतों और प्रांतीय नगर पालिका कार्यालय को नुकासान हुआ है। हमले में ज्यादातर नगर पालिका के कमचारी घायल हैं, जिनमें चार की हालत नाजुक है।

हमले के घंटों बाद तालिबान आतंकवादियों ने इस हमले की जिम्मेदारी ली।

फरवरी के अंत में तालिबान और अमेरिकी शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद से, राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी सहित अफगान नेताओं ने अक्सर हिंसा को कम करने के लिए तालिबान से आग्रह किया है।

हालांकि, आतंकवादियों ने हमले तेज कर दिए हैं।

सरकार ने मार्च के शुरुआत से 4,000 से अधिक तालिबान कैदियों को रिहा कर दिया है, वहीं तालिबान विद्रोहियों ने 600 से अधिक राष्ट्रीय सुरक्षा बल के सदस्यों को रिहा किया है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस