×

अंतरिक्ष की करनी है सैर? तो तैयार हो जाइए ISRO पूरी करेगा आपकी ख्वाहिश, जानें कितना आएगा खर्च

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, अंतरिक्ष के बारे में जानना हमेशा रोमांचकारी रहा है। और अगर आपको अंतरिक्ष में जाने और घूमने का मौका मिल जाए तो क्या कहना। आज दुनिया के कई देश अंतरिक्ष पर्यटन की दिशा में तेजी से काम कर रहे हैं। अमेरिका, चीन और जापान जैसे देश इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।एचटी के मुताबिक, सोमनाथ ने कहा, 'साल 2030 तक अंतरिक्ष की सैर की जा सकती है, जिसके लिए प्रति व्यक्ति 6 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे। इस यात्रा पर जाने वाले लोग खुद को अंतरिक्ष यात्री भी कह सकेंगे। हालांकि, इसरो प्रमुख सोमनाथ ने यह स्पष्ट नहीं किया कि अंतरिक्ष पर्यटन उप-कक्षीय (अंतरिक्ष के किनारे तक 100 किमी की ऊंचाई तक) या कक्षीय (400 किमी) होगा।

इसरो तेजी से काम कर रहा है
केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने फरवरी में राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि इसरो ने भारत के उप-कक्षीय अंतरिक्ष पर्यटन के लिए एक व्यवहार्यता अध्ययन करना शुरू कर दिया है। .

अंतरिक्ष पर्यटन नया नहीं है
एयरोस्पेस इंजीनियर डेनिस टिटो 2001 में अंतरिक्ष पर्यटन के लिए भुगतान करने वाले पहले अंतरिक्ष पर्यटक बने। उन्होंने सोयुज अंतरिक्ष यान पर उड़ान भरने और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर एक सप्ताह बिताने के लिए रूस को 20 मिलियन डॉलर का भुगतान किया।