×

 केरल की सबसे सुंदर जगहों में से एक हैं वागामोन,एकबार आप भी जरूर करें एक्स्प्लोर 

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,,भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक दक्षिण भारत का केरल राज्य है। केरल अपनी प्राकृतिक सुंदरता, हरियाली, धार्मिक स्थलों, शांतिपूर्ण वातावरण, झीलों के कारण लोकप्रिय है। केरल में कई पर्यटन स्थल हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं और उन्हें बार-बार यहां आने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इन्हीं जगहों में से एक है वागामोन।

केरल की इडुक्की सीमा पर स्थित कोट्टायम वागामोन का मुख्य आकर्षण है। वागामोन में पर्यटकों को देखने और घूमने के लिए कई विकल्प मिलेंगे। कम खर्च में आरामदायक सफर के लिए आप वागामोन आ सकते हैं। चीड़ के जंगल में पहुंचकर आप खुद को प्रकृति के काफी करीब महसूस करेंगे। चीड़ का जंगल ब्रिटिश काल में बनाया गया था। शाम के समय इस जगह की खूबसूरती देखने लायक होती है।

जल गतिविधियों का आनंद लें
वागामोन में देखने लायक सबसे खूबसूरत जगहों में से एक वागामोन झील है। यह झील हरे-भरे पहाड़ों और हरे-भरे चाय के बागानों के बीच स्थित है, इस झील का पानी शांत है, जो सुकून का एहसास देता है। आप यहां परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ पिकनिक मनाने आ सकते हैं। इसके अलावा आप वागामोन झील में कुछ जल गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं।

ट्रैकिंग का आनंद लें
वागामोन का एक प्रमुख आकर्षण मार्माला झरना है। कोट्टायम जिले के एर्टुपेट्टा में स्थित मार्माला फॉल्स, पेड़ों, पहाड़ों और घनी झाड़ियों से घिरा हुआ, ट्रैकिंग का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। प्रकृति के बीच समय का आनंद लेने के लिए आप वहां कुछ समय बिता सकते हैं। यहां आपको हाथी, बाघ जैसे कई जानवर देखने को मिलेंगे और पहाड़ों और झीलों के बीच नौकायन का आनंद ले सकते हैं।

ट्रेनें प्रतिदिन उपलब्ध हैं
जो लोग ट्रेन से वागामोन पहुंचना चाहते हैं वे कोट्टायम तक ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं। कोट्टायम रेलवे स्टेशन वागामोन से 44 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। भारत के सभी प्रमुख शहरों से कोट्टायम पहुँचने के लिए नियमित ट्रेनें उपलब्ध हैं। जैसे ही आप कोट्टायम पहुँचें, वागामोन पहुँचने के लिए टैक्सी लें।