×

Travel: रोहतांग दर्रा फिर से खुल रहा है, पर्यटक इस तरह मनाली से लद्दाख जा सकते हैं

 

रोटांग दर्रा पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। यह मार्ग उत्तरी भारत के कई लोकप्रिय पर्यटन स्थलों को जोड़ता है। लेकिन सिर्फ उसी की वजह से ही नहीं, बल्कि अपनी खूबसूरती के कारण भी, देश-विदेश के पर्यटकों की पसंदीदा जगह है रोतांग। यह रोटेशन लंबे समय से बंद है। लेकिन वह पास इस बार खुलने जा रहा है।

पर्यटन उद्योग में बाढ़ के खतरे के चरम स्तर की घोषणा की गई थी। रोटंग को भी नहीं छोड़ा गया था। यह पास हर साल मई से नवंबर तक खुला रहता है। जब मई में सड़कें खुलीं, तो सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने यातायात के लिए बर्फ को साफ कर दिया। यह मनाली से लद्दाख तक की महत्वपूर्ण सड़क का हिस्सा है। परिणामस्वरूप, इस मार्ग पर नियमित पर्यटक यातायात जारी है। जो पिछले साल से अपवाद रहा है।

प्रधान मंत्री ने अटल सुरंग का उद्घाटन किया। परिणामस्वरूप, कुछ वाहन उस सड़क पर भी जा रहे हैं। लेकिन इस सब के परिणामस्वरूप, रोटांग से सटे दुकानदारों के होटल मालिकों को गंभीर नुकसान हुआ है। रोटांग खोलने के लिए उनकी ओर से बीआरओ से अनुरोध किया गया था। उस अनुरोध के संदर्भ में रोटांग खुल रहा है। और वह भी मई के महीने से पहले। रोटांग खोलने का निर्णय अप्रैल के अंत से बीआरओ द्वारा लिया गया है। वही सुना जा रहा है।