×

Travel: जम्मू-कश्मीर ग्रीन वाइल्डलाइफ क्षेत्रों में दर्शनीय ट्रेकिंग रूट को विकसित करेगा

 

क्या आप हमेशा ट्रैकिंग के लिए दर्शनीय स्थानों की तलाश में हैं? आप जल्द ही जम्मू और कश्मीर में ऐसा कर सकते हैं, क्योंकि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में विभिन्न वन्यजीव संरक्षित क्षेत्रों में सात नए ट्रैकिंग मार्ग होंगे। इको-टूरिज्म को बढ़ावा देने के प्रयास में, प्रशासनिक परिषद ने पर्यटन विभाग के समन्वय में वन्यजीव विभाग द्वारा संरक्षित क्षेत्रों में नए ट्रेकिंग मार्गों को मंजूरी दी।

नया ट्रेकिंग रूट जम्मू-कश्मीर में इको टूरिज्म को बढ़ावा देगा

प्रशासनिक परिषद ने पर्यटकों और वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए विश्राम गृह और निरीक्षण झोपड़ियों सहित वन विभाग के मौजूदा बुनियादी ढांचे के उद्घाटन को भी मंजूरी दी। यह कदम संरक्षित क्षेत्रों में पारिस्थितिक संतुलन को बिगाड़े बगैर वन केंचुल को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

पर्यटक वन विश्राम गृहों में रह सकते हैं

पर्यटक 1 मई 2021 से कश्मीर और जम्मू संभाग में 29 वन विश्राम गृह और निरीक्षण झोपड़ियों में से किसी एक को बुक कर सकते हैं। पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर विश्राम गृह बुक करने के लिए एक उपयोगकर्ता के अनुकूल ऑनलाइन पोर्टल होगा। 58 रेस्ट हाउस और झोपड़ियों का एक और बैच 1 जुलाई, 2021 तक पर्यटकों के लिए खुला रहेगा। पीएम मोदी ने लोगों से तेजस्वी ट्यूलिप गार्डन में जम्मू-कश्मीर में 15 लाख फूलों की वैरायटीज देखने का आग्रह किया।

पर्यटक दोनों के लिए जा सकते हैं

ये स्थान प्राचीन प्रकृति के बीच सबसे विचित्र स्थानों पर स्थित हैं। और जब वे केवल अब उपयोग किए जाने वाले वन अधिकारियों के लिए आरक्षित थे, तो पर्यटक इन आवासों में जंगल में भी रह सकते हैं। ट्रैकिंग मार्ग छोटे ट्रेक से लेकर पहाड़ी ढलानों तक, सप्ताह भर के ट्रांस-माउंटेन ट्रेक तक हैं। ट्रेकर्स जंगल में डेरा डाल सकते हैं क्योंकि वे जंगली जीवों और वनस्पतियों के साथ प्राकृतिक वैभव से गुजरते हैं।

इन ट्रेकिंग मार्गों के विकास से स्थानीय आबादी को रोजगार मिलेगा और राज्य की इको-टूरिज्म क्षमता का दोहन होगा।