×

Travel: अगर आप एडवेंचर ड्राइविंग और टूरिज्म का मजा लेना चाहते हैं तो इन जगहों पर जाएं

 

छुट्टी के दिन, कई लोग दैनिक ट्रेन से एक छोटा ब्रेक लेते हैं और एक लंबी ड्राइव पर जाते हैं। मुख्य उद्देश्य जलवायु परिवर्तन, बाहरी खाद्य पदार्थों का स्वाद और विश्राम हैं। लेकिन जो लोग लंबी ड्राइव के साथ-साथ एडवेंचर का अनुभव करना चाहते हैं उन्हें कुछ खास जगहों की सैर करनी चाहिए। भारत में कई खतरनाक सड़कें हैं जहाँ ड्राइविंग एक काम है लेकिन साथ ही आप प्रकृति का आनंद ले सकते हैं और एक अलग तरह के पर्यटन का आनंद ले सकते हैं। इनमें से कुछ तरीके विशेष रूप से हमारे पाठकों के लिए हैं

पूर्वोत्तर भारत के राज्य मूल रूप से प्रकृति से घिरे हैं। सिक्किम एक ऐसा राज्य है। भटकने के लिए बहुत सुरक्षित है। पुराना सिल्क रूट इस राज्य से होकर गुजरता है। इस मार्ग पर 100 से अधिक हेयरपिन मुड़ते हैं जो समुद्र तल से 11200 फीट ऊपर है। इसे थ्री लेवल ज़िगज़ैग रोड के नाम से भी जाना जाता है। इस पूरी सड़क से हिमालय की अनोखी सुंदरता का अनुभव किया जा सकता है।

यदि आप दक्षिण में जाते हैं, तो आप तमिलनाडु में कोल्ली हिल्स के बारे में सोच सकते हैं। यह मार्ग भी बहुत उबड़-खाबड़ है और आपको केवल 30 किमी की दूरी में 70 हेयरपिन लेने हैं। इसे मौत की घाटी भी कहा जाता है। लेकिन घने जंगल, गहरी घाटियाँ और सुहावना मौसम इस यात्रा को नहीं होने देता।

मनाली से लेह तक का दूसरा मार्ग रोहतांग दर्रा है। यह सड़क, जिसके किनारे मुड़ते हैं, एक तरफ ऊँची पहाड़ियों और गहरी खड्डों के साथ, जून से अक्टूबर तक जाना चाहिए।

चांग ला दर्रा विश्व प्रसिद्ध पेंगोंग झील के रास्ते में दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क है। इस 17586 फीट ऊंची सड़क को पार करने के लिए एक बाघ का दिल और जिगर लगता है। यह सड़क बहुत संकरी है, मुड़ना मुश्किल है, बहुत ठंडी लेकिन प्रदूषण मुक्त है।

यदि आप इनमें से कई स्थानों पर ड्राइव करने जा रहे हैं, तो आपको प्रशासन की पूरी अनुमति लेनी होगी।