×

Travel एक बार अवश्य जाएं रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग मंदिर

 

ट्रेवल डेस्क,जयपुर!!  तमिलनाडु के रामनाथपुरम में स्थित रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग का हिंदू धर्म में विशेष स्थान है। यहां स्थापित शिवलिंग बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि उत्तर में काशी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना दक्षिण में रामेश्वरम जो सनातन धर्म के चार धर्मों में से एक है। कहा जाता है कि रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग की विधिवत पूजा करने से व्यक्ति ब्रह्मा की हत्या जैसे बड़े पापों से मुक्त हो जाता है। ऐसा माना जाता है कि जो कोई भी ज्योतिर्लिंग को गंगाजल अर्पित करता है, वह वास्तविक जीवन से मुक्त हो जाता है और मोक्ष प्राप्त करता है।

रामेश्वरम चेन्नई से 425 मील दक्षिण-पूर्व में स्थित एक खूबसूरत द्वीप है, जो हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी से घिरा हुआ है। प्राचीन काल में यह द्वीप सीधे भारत से जुड़ा था। बाद में, यह समुद्र की तेज लहरों से बह गया, जिसने द्वीप को चारों तरफ से पानी से घेर लिया। अंग्रेजों ने तब एक जर्मन इंजीनियर की मदद से रामेश्वरम को जोड़ने के लिए एक रेलवे पुल का निर्माण किया था।

पौराणिक कथा

दक्षिण में रामेश्वरम मंदिर जितना प्रसिद्ध है उतना ही इसका एक लंबा इतिहास है। ऐसा कहा जाता है कि जब भगवान राम रावण को मारकर और सीता को कैद से छुड़ाकर अयोध्या जा रहे थे, तो वे रास्ते में गंधमदान पर्वत पर रुक गए और विश्राम किया। उनके आगमन की खबर सुनकर ऋषि-मुनि वहां श्रद्धांजलि देने पहुंचे। ऋषियों ने उसे याद दिलाया कि उसने पुलस्त्य वंश को नष्ट कर दिया था, जिसने उसे हत्या का दोषी बना दिया था। ऋषियों के अनुरोध पर, श्री राम ने पाप से छुटकारा पाने के लिए ज्योतिर्लिंग की स्थापना करने का फैसला किया। इसके लिए उन्होंने हनुमान से कैलाश पर्वत पर जाकर शिवलिंग लाने का अनुरोध किया, लेकिन हनुमान तब तक नहीं लौट सके जब तक शिवलिंग की स्थापना का सही समय निकट नहीं आ गया। तब सीताजी ने अपनी मुट्ठी से समुद्र तट की रेत को बांध दिया और एक शिवलिंग बनाया। श्री राम प्रसन्न हुए और उन्होंने इस बालू शिवलिंग को स्थापित किया। इस शिवलिंग को रामनाथ कहते हैं। बाद में हनुमान जी के आने के बाद उनके द्वारा लाया गया शिवलिंग उनके साथ स्थापित कर दिया गया। भगवान राम ने इस लिंग का नाम हनुमानदीश्वर रखा।

रामेश्वर मंदिर का डिजाइन

रामेश्वरम मंदिर भारतीय वास्तुकला की उत्कृष्ट कृति है। मंदिर एक हजार फीट लंबा और साढ़े छह फीट चौड़ा है। चालीस फीट ऊंचे दो पत्थरों पर चालीस फीट लंबा एक पत्थर इतनी नाजुकता से रखा गया है कि भक्त चकित रह जाते हैं। यह मंदिर विशाल पत्थरों से निर्मित है। माना जाता है कि पत्थरों को श्रीलंका से नावों पर लाया गया था।

24 कुओं का विशेष महत्व

श्री रामेश्वरम में 24 कुएं हैं, जिन्हें 'तीर्थ' कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इन कुओं के पानी में स्नान करने से व्यक्ति अपने सभी पापों से मुक्त हो जाता है। भक्त इसे पीते भी हैं क्योंकि यहां का पानी मीठा होता है। मंदिर क्षेत्र के कुओं के संबंध में माना जाता है कि इन कुओं का निर्माण भगवान श्री राम ने अपने अखंड बाणों से किया था। उन्होंने कई तीर्थ स्थलों से पानी मांगा था और उन्हें उन कुओं में छोड़ दिया था, इसलिए उन कुओं को आज भी तीर्थ स्थल कहा जाता है।

अन्य तीर्थ स्थल

आप सेतु माधव, बैस कुंड, विलारिणी तीर्थ एकांत राम, कोडंडा स्वामी मंदिर, सीता कुंड के दर्शन कर सकते हैं। वैसे रामेश्वरम तीर्थ स्थल ही नहीं प्राकृतिक सौन्दर्य का भी स्थान है। यहां आपको बहुत कुछ देखने को मिलेगा।

कैसे पहुंचा जाये

मदुरै हवाई अड्डा रामेश्वरम से 154 किमी दूर है। यदि आप ट्रेन से जाना चाहते हैं, तो रामेश्वरम रेलवे स्टेशन देश के विभिन्न शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। ट्रेनें सीधे मुंबई से चलती हैं। अगर आप रामेश्वरम की यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको यहां परिवहन की हर सुविधा मिल जाएगी।