×

उत्तर भारत में मौजूद हैं यह खूबसूरत जगह जहाँ मिलता है प्रकृति से मिलने का सुनहरा मौका 

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,,एक बड़ी शादी की योजना बनाने के बाद, आपका मन एक आदर्श हनीमून डेस्टिनेशन चुनने के इर्द-गिर्द घूमता है। खैर, हम आपके लिए यहां एक संपूर्ण हनीमून के लिए उत्तर भारत में चित्र-परिपूर्ण और सुंदर रोमांटिक स्थलों को लेकर आए हैं। ये डेस्टिनेशन निश्चित रूप से आपके हनीमून को यादगार बना देंगे।

तो, यहाँ उत्तर भारत के कुछ बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन हैं।

श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर
झेलम नदी के तट पर जिसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है, श्रीनगर देखने लायक है। अपनी स्वप्निल हाउसबोट्स, और पंक्ति नौकाओं के साथ, विशेष रूप से डल झील में शिकारा, आप निश्चित रूप से यहाँ एक शानदार समय बिता सकते हैं। ये प्यारी हाउसबोट झील पर एक अनोखा और रोमांटिक प्रवास प्रदान करती हैं। इसके अलावा, यह स्थान आकर्षक मुगल उद्यानों का भी घर है, जैसे कि निशांत बाग, शालीमार बाग आदि, भव्य उद्यान, झीलें और हाउसबोट, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास कभी भी सुस्त पल न हो।

खज्जियार, हिमाचल प्रदेश
भारत के छोटे स्विट्जरलैंड के रूप में भी जाना जाता है, यह उत्तर भारत के सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है। यदि आप चाहते हैं कि आपका हनीमून थोड़ा रोमांचकारी हो, तो आप पैराग्लाइडिंग, घुड़सवारी आदि जैसे साहसिक खेलों में भाग ले सकते हैं। अपने हरे-भरे घास के मैदानों, खूबसूरत परिदृश्यों और खज्जियार के बीच में बसी एक आश्चर्यजनक झील के साथ, इस जगह में एक से अधिक हैं आपकी यात्रा इच्छा सूची में शामिल होने का कारण। इसके शीर्ष आकर्षणों में से एक नौ-होल गोल्फ कोर्स है जो सुरम्य दृश्यों के बीच में स्थित है। यहां आने पर, खूबसूरत खज्जी नाग मंदिर जाना न भूलें।

मसूरी, उत्तराखंड
उत्तराखंड के देहरादून जिले में स्थित, मसूरी वह सब कुछ प्रदान करता है जो इसे एक आदर्श हनीमून स्थल बनाता है। अक्सर हिल्स की रानी के रूप में जाना जाता है, इस हिल स्टेशन में ऐसे होटल हैं जो रोमांटिक वाइब्स का अनुभव करते हैं। कोई भी कुछ साहसिक खेलों में शामिल हो सकता है, जैसे कि ट्रेकिंग, या इस जगह की सुंदरता की खोज में घूम सकता है। मसूरी में शीर्ष आकर्षणों में से एक गन हिल है, जहां से पूरे शहर और हिमालय का मनोरम दृश्य देखा जा सकता है। मसूरी में पूरे साल खुशनुमा मौसम रहता है, जिसका मतलब है कि आप किसी भी समय इस जगह की यात्रा कर सकते हैं।

शिमला, हिमाचल प्रदेश
उत्तर भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थलों की सूची में अगला शिमला है। सांस लेने वाले हिमालय, हरी-भरी घाटियों और हरे-भरे घास के मैदानों की रोमांटिक पृष्ठभूमि में, शिमला एक हनीमून डेस्टिनेशन है। औपनिवेशिक युग के सार के साथ आकर्षक वास्तुकला और पुरानी इमारतें देखने के लिए बनाती हैं। अपने साथी के साथ कुछ रोमांच के लिए, आइस-स्केटिंग के लिए कुर्फ़ी जाएँ।

धर्मशाला और मैक्लोडांजी
ये नवविवाहितों के लिए आदर्श रोमांटिक स्थान हैं। हिमाचल प्रदेश की प्राचीन पहाड़ियों के बीच स्थित, ये जुड़वां शहर रहस्यमय झरनों, सुंदर प्रकृति के दृश्यों और लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों के बारे में हैं जो इसे एक सुंदर हनीमून के लिए एकदम सही बनाते हैं। कुछ आकर्षक कॉटेज के घर, ये किफायती हैं और एक रोमांटिक पलायन सुनिश्चित करते हैं। अपने साथी के साथ कुछ रोमांटिक समय चुराने के लिए नड्डी को देखने से न चूकें। अंत में, मैकलोडगंज में तिब्बत किचन और धर्मशाला में डोकेबी के सेवन हिल्स में रोमांटिक डिनर के साथ अपने दिन का अंत करें।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड
कोई भी राष्ट्रीय उद्यान को अपने आदर्श हनीमून गंतव्य के रूप में चुन सकता है। खैर, जो जोड़े विविध वनस्पतियों और जीवों का पता लगाना पसंद करते हैं, जिम कॉर्बेट उनके लिए एक आदर्श स्थान हो सकता है। यह जगह उन लोगों के लिए आदर्श है जो शहरों की अराजकता से दूर होकर प्रकृति की गोद में कुछ समय बिताना चाहते हैं। रोमांच की एक चिंगारी के लिए, इस राष्ट्रीय उद्यान में जंगल सफारी के लिए जाएं।

आगरा, दिल्ली
खूबसूरत ताजमहल का घर, आगरा भी प्यार का जश्न मनाने के लिए सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है। जो चीज यहां सबसे ज्यादा आकर्षित करती है, वह है इसकी स्थापत्य सुंदरता, महान इतिहास और रोमांटिक खिंचाव जो पूरे आगरा में फैला हुआ है। इसके दो शीर्ष आकर्षण यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में सूचीबद्ध हैं, अर्थात् आगरा का किला और फतेहपुर सीकरी। बड़ी संख्या में स्मारकों और रोमांटिक स्थलों के साथ, एक जोड़ा इस रोमांटिक शहर में आसानी से 2-3 दिनों की हनीमून छुट्टी पर जा सकता है।