×

पूरी दुनिया में मशहूर हैं इंदौर के ये मंदिर, आप भी कर लें इनके दर्शन का प्लान

 

ट्रैवल न्यूज डेस्क!!! इंदौर में घूमने की एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें हैं। लेकिन यहां का मंदिर भी पूरी दुनिया में मशहूर है। हर साल इन मंदिरों में बड़ी संख्या में पर्यटकों का तांता लगा रहता है। मान्यता है कि यहां सच्चे मन से पूजा करने पर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। तो अगर आप इंदौर जाएं तो इन प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन करना भूलें। तो आइए जानते हैं इन प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में...

अन्नपूर्णा मंदिर

यह मंदिर इंदौर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। यह हिंदू देवी अन्नपूर्णा को समर्पित है। हर साल यहां बड़ी संख्या में पर्यटकों की भीड़ उमड़ती है। इस मंदिर में अन्नपूर्णा देवी के अलावा कालभैरव, शिव और हनुमान की मूर्तियां भी स्थापित हैं। इस मंदिर की दीवारों की सजावट देखने लायक है। यह इंदौर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है।

बड़े गणेश

इस मंदिर में भगवान गणेश की 25 फीट की भव्य मूर्ति है और इसे दुनिया की सबसे बड़ी गणेश मूर्ति के रूप में जाना जाता है। इस मंदिर का निर्माण सन 1875 में किया गया था। इंदौर का बड़ा गणपति मंदिर पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

गोमटगिरी

गोमटगिरी जैन भक्तों के लिए एक पवित्र स्थान है। यहां गोमतेश्वर की 21 फीट की मूर्ति बनी है, जो पर्यटकों को श्रवणबेगोला में बाहुबली की मूर्ति की ओर आकर्षित करती है। इंदौर आने वाले सभी पर्यटकों को इस स्थान की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

खजराना गणेश मंदिर

इंदौर का खजराना मंदिर हर साल बड़ी संख्या में भक्तों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह मंदिर देश के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। मान्यता के अनुसार इस मंदिर में सच्चे मन से पूजा करने पर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

बिजासेन माता मंदिर

इस मंदिर का निर्माण इंदौर के महाराजा शिवाजी राव ने 1760 में करवाया था। खबरों के मुताबिक पुराने समय में यहां काले हिरण का जंगल था। जो तंत्र-मंत्र के लिए प्रसिद्ध थे।