×

इंडिया की ये जगहें हैं गर्मियों में हनीमून के लिए बेस्ट

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, अगर आपकी भी गर्मियों में शादी होने वाली है और आप हनीमून पर जाने के लिए मसूरी, नैनीताल, मनाली के अलावा किसी और डेस्टिनेशन की तलाश में हैं तो भारत में ऐसी जगहों की कमी नहीं है। खूबसूरत के साथ-साथ इन जगहों पर कई ऐसी एक्टिविटीज भी हैं, जो आपके ट्रिप को मजेदार बना देंगी। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं इन जगहों के बारे में।

श्रीनगर
श्रीनगर एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जिसे कश्मीर घाटी का दिल भी कहा जाता है। ऊंचे पहाड़ों, झीलों और खूबसूरत नदियों से घिरा श्रीनगर गर्मियों में हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगह है। गर्मियों में यहां का नजारा और भी खूबसूरत होता है साथ ही मौसम ऐसा होता है कि आप आराम से घूम सकते हैं। डल झील, मुगल गार्डन, चार चिनार, वुलर झील, शालीमार बाग जैसी कई जगहें हैं जहां आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह
अंडमान हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर काफी लोकप्रिय है। यह भारत की सबसे खूबसूरत और रोमांटिक जगहों में से एक है। अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो यहां आकर आपको काफी मजा आएगा। पानी के खेल जैसे स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्कलिंग और कई अन्य आपकी हनीमून यात्रा को मज़ेदार बना सकते हैं।

लेह लद्दाख
लेह लद्दाख भी गर्मियों में हनीमून के लिए एक बेहतरीन जगह है। ठंडे रेगिस्तान, ऊंची बर्फ से ढकी चोटियां, ग्लेशियरों के बड़े हिस्से इस जगह को और खूबसूरत बनाने का काम करते हैं। गर्मियों में यहां घूमने के लिए मौसम अनुकूल रहता है। पैंगोंग झील, हेमिस मठ, त्सो मोरीरी झील, फुगताल मठ जैसे कई दर्शनीय स्थल हैं जो आपकी यात्रा को अविस्मरणीय बना देंगे।

केरल
खूबसूरत समुद्र तटों से लेकर शांत घाटियों में डूबे हिल स्टेशनों, नारियल के पेड़ों से लेकर बैकवाटर्स तक, केरल में वह सब कुछ है जो आपके हनीमून को यादगार बना सकता है। जब आप केरल में हों तो कॉफी और चाय के बागानों से घिरी हरी-भरी पहाड़ियों के बीच बसे मुन्नार को याद न करें। कुमारकोम और अल्लेप्पी को भी अपनी सूची में शामिल करें। यहां आप अकेले समय बिताने के साथ-साथ कई साहसिक गतिविधियां भी कर सकते हैं।

मेघालय
गर्मी के मौसम में घूमने के लिए मेघालय भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जो विशेष रूप से अपनी प्राकृतिक सुंदरता, सुहावने मौसम, झरनों के लिए प्रसिद्ध है। वैसे तो मेघालय की खूबसूरती आपको यहां जाने के बाद ही देखने को मिलेगी। यहां आप पार्टनर के साथ शिलांग पीक, उमियम लेक, वार्ड्स लेक, डिम्पेप व्यूपॉइंट, बालपक्रम नेशनल पार्क, एलिफेंट फॉल्स, डॉन बॉस्को म्यूजियम, नोह का लीकाई फॉल्स जैसे कई आकर्षक पर्यटन स्थलों की सैर कर सकते हैं।