×

बहुत मशहूर हैं तमिलनाडु के यह हिल स्टेशन,एकबार कर सकते हैं एक्स्प्लोर 

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,,अगर आपने अब तक उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध हिल स्टेशनों का आनंद उठा लिया है तो एक बार तमिलनाडु के ये सुंदर हिल स्टेशनों को जरूर एक्सप्लोर करें. तमिलनाडु में स्थित कई हिल स्टेशन अपनी खूबसूरती और सुकून भरे माहौल के लिए जाने जाते हैं. यहां के हिल स्टेशनों पर हरियाली भरे पहाड़, ठंडी हवाएं और मनमोहक नजारे पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. चलिए हम तमिलनाडु के 5 ऐसे ही लोकप्रिय हिल स्टेशनों पर एक नजर डालते हैं जो अपनी सुंदरता और शांत वातावरण के लिए जाने जाते हैं.

ऊटी हिल
ऊटी हिल स्टेशन एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है जो तमिलनाडु में स्थित है. यहां की सुंदरता देखते ही बनती है. ऊटी की सड़कों पर चलते हुए आपको हरी-भरी पहाड़ियां और घने जंगल नजर आएंगे. गर्मियों में यहां की ठंडी हवाएं आपको ताजगी देंगी. ऊटी का सबसे बड़ा आकर्षण यहां के झीलें और झरने हैं. प्रकृति के इस सौंदर्य से प्रभावित होकर कई फिल्में भी यहां शूट हुई हैं. पर्यटक यहां ट्रेकिंग, कैंपिंग, बोटिंग जैसे एडवेंचर एक्टिविटीज का भी आनंद ले सकते हैं. अगर आप प्रकृति को नजदीक से महसूस करना चाहते हैं तो ऊटी आना न भूलें.

कोडाइकनाल
कोडाइकनाल तमिलनाडु का एक प्रमुख हिल स्टेशन है जो अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है. यह स्थान समुद्र तल से लगभग 7,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. कोडाइकनाल में आप घने जंगल, हरियाली से भरे घाटियों और पहाड़ी चोटियों का अद्भुत नजारा देख सकते हैं. यहां कर्कटिक फॉल और सिल्वर कैस्केड जैसे खूबसूरत झरने भी हैं.  सर्दियों के मौसम में यहां काफी ठंड पड़ती है और कभी-कभी हिमपात भी हो जाता है. 

कुन्नूर हिल स्टेशन
कुन्नूर एक अत्यंत लोकप्रिय हिल स्टेशन है, जो केरल की नीलगिरि पर्वत श्रृंखला में स्थित है. 1930 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ यह हिल स्टेशन, राज्य का दूसरा सबसे बड़ा हिल स्टेशन है. कुन्नूर की सुंदरता देखते ही बनती है. चारों ओर हरियाली भरे पहाड़, झीलें एवं झरने, जंगल में घूमते जंगली जानवर आदि. यह स्थान प्रकृति प्रेमियों एवं एडवेंचर प्रेमियों के लिए बेहद खास है. 

यरकौड हिल स्टेशन 
यरकौड तमिलनाडु का एक प्रमुख हिल स्टेशन है जो सेलम जिले में स्थित है. यह स्थान अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए विख्यात है. यरकौड में आपको घने जंगल, हरे-भरे घाटियों और पहाड़ी चोटियों के साथ-साथ कई जल प्रपात भी देखने को मिलेंगे.