×

गोवा के जैसे ही मशहूर हैं ये बीच, पार्टनर के साथ बना लें घूमने का प्लान 

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,,बीच किसे पसंद नहीं होता? हर कोई अपने परिवार या पार्टनर के साथ कुछ सुकून भरे पल बिताना चाहता है। अगर आप भी गोवा नहीं जा पा रहे हैं तो उसके अलावा भी कुछ ऐसे बीच हैं जहां आप अपने पार्टनर के साथ जाने का प्लान बना सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ बीच वाली जगहें।

कौडियाला बीच
अगर आपको गोवा जैसा बीच देखना है तो आप ऋषिकेश जा सकते हैं। कौडियाला बीच ऋषिकेश से करीब 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। खूबसूरत नजारों वाला कौडियाला बीच कैंपिंग के लिए सबसे अच्छा है। कौडियाला से शिवपुरी तक राफ्टिंग एरिया एक रोमांचक जगह के तौर पर काफी मशहूर है। यहां के खूबसूरत नजारे आपकी ट्रिप को बेहद यादगार बना सकते हैं।

कोवलम बीच
अगर आप केरल जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप कोवलम बीच पर मौजूद खूबसूरत नजारों को भी देख सकते हैं। कोवलम बीच केरल के अरब सागर के बीच में स्थित है और इसके किनारों पर समुद्र का खूबसूरत नीला पानी, ऊंचे-ऊंचे नारियल के पेड़ और ऊंची-ऊंची चट्टानें बेहद खूबसूरत लगती हैं। कोवलम बीच पर तीन और छोटे-छोटे आधे चांद के आकार के बीच हैं, जिन्हें दक्षिण का लाइट हाउस कहा जाता है। राधानगर बीचअंडमान-निकोबार द्वीप समूह के हैवलॉक द्वीप पर स्थित राधानगर बीच भी अपनी खूबसूरती के लिए काफी मशहूर है। राधानगर बीच एशिया के सबसे बड़े द्वीपों में से एक माना जाता है। राधानगर बीच हर किसी के लिए एक खूबसूरत जगह है। यह बीच हनीमून कपल्स का पसंदीदा बीच है।

ओम बीच

आप चाहें तो गोकर्ण में ओम बीच का भी प्लान बना सकते हैं। इस बीच का आध्यात्मिक रूप से खास महत्व है। क्योंकि इसका आकार ऐसा है कि दो आधे चांद के आकार के टुकड़े एक दूसरे से मिलते हैं। इसलिए यह बीच ओम के आकार का भी दिखता है। इस बीच का वातावरण बेहद शांत है।

गोल्डन बीच

पुरी बीच को गोल्डन बीच कहा जाता है। जो अपनी खूबसूरती के साथ-साथ सफाई के लिए भी मशहूर है। गोल्डन बीच को विश्वस्तरीय पर्यटक सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए फाउंडेशन फॉर एनवायरनमेंटल एजुकेशन द्वारा 'ब्लू फ्लैग' से सम्मानित किया गया है। गोल्डन बीच मारे होटल, डिग्बी स्क्वायर और मेफेयर होटल के बीच 870 मीटर तक फैला है। मशहूर लोगों की मूर्तियां बनाने वाले सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक भी अक्सर इस बीच पर देखे जाते हैं।