×

ये है देहरादून की 6 जगहें जो हर किसी को बना देती हैं दीवाना, एक बार जरूर करें दीदार

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! देवभूमि उत्तराखंड की खूबसूरती से कौन वाकिफ नहीं है? खासतौर पर घूमने-फिरने के शौकीन लोग उत्तराखंड आना पसंद करते हैं। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून भी देश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में गिना जाता है। हिमालय की शिवालिक श्रृंखला में स्थित, देहरादून को सुंदरता का प्रतीक कहा जाता है। वहीं, प्रकृति प्रेमियों के साथ-साथ एडवेंचर प्रेमियों के लिए भी देहरादून की यात्रा बेहतरीन हो सकती है। अगर आप देहरादून जाने का प्लान बना रहे हैं. तो यहां की कुछ अद्भुत जगहों पर जरूर जाएं। इससे आपकी यात्रा हमेशा के लिए यादगार बन जाएगी. हम आपको देहरादून के बेहतरीन पर्यटन स्थलों के नाम बता रहे हैं, जिन्हें देखकर आप एक अनोखा अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

सहस्रधारा

देहरादून से 15 किलोमीटर दूर राजपुर गांव में सहस्रधारा नाम की जगह है, जो बेहद खास है. सहस्रधारा का अर्थ है हजार नदियाँ। सहस्रधारा सल्फर जल झरने के लिए भी प्रसिद्ध है। जिसकी मदद से आप त्वचा की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

रॉबर्स गुफा  

देहरादून से 18 किमी की दूरी पर स्थित रॉबर्स गुफा को गुच्चु पानी भी कहा जाता है। 650 मीटर लंबी इस गुफा से पानी की धाराएं निकलती हैं। स्थानीय कहानियों के अनुसार, ब्रिटिश शासन के दौरान, कुछ लुटेरे ब्रिटिश सामान लूटने के लिए इस गुफा में प्रवेश करते थे और ब्रिटिश सैनिक उन्हें पकड़ने में असफल रहते थे।

टाइगर फॉल्स

 टाइगर फॉल्स देहरादून के प्रसिद्ध स्थानों में गिना जाता है। यहां पानी गिरने की आवाज बिल्कुल शेर की दहाड़ जैसी लगती है। इसीलिए इसे टाइगर फॉल्स कहा जाता है। टाइगर फॉल्स देहरादून से 20 किमी की दूरी पर स्थित है।

टपकेश्वर मंदिर

 भगवान जहाज को समर्पित, टपकेश्वर मंदिर देहरादून से 7 किमी की दूरी पर स्थित है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, महाभारत काल में गुरु द्रोण के पुत्र अश्वत्थामा की मां ने उन्हें दूध देने से मना कर दिया था। जिसके बाद अश्वत्थामा ने कठोर तपस्या करके महादेव को प्रसन्न किया और भगवान शंकर ने उनके लिए यहां दूध की धारा बहा दी। यह दूध अब जल के रूप में शिवलिंग पर टपक रहा है।

बुद्ध मंदिर

- देहरादून के क्लेम्सनटाउन से 4 किमी की दूरी पर एक बुद्ध मंदिर भी है। 1965 में बना यह मंदिर एशिया का सबसे बड़ा बौद्ध मठ कहा जाता है। मंदिर के अंदर भगवान बुद्ध की 103 फीट ऊंची प्रतिमा भी है।