×

दक्षिणी अफ्रीकी देशों को यूरोपीय संघ द्वारा नो-ट्रैवल सूची से हटाया गया 

 

ओमाइक्रोन के यूरोप में प्रवेश करने के बाद से दक्षिणी अफ्रीकी देशों को यात्रा प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा। लेकिन अब, यूरोपीय संघ ने इन देशों को नो-ट्रैवल लिस्ट से हटाने का फैसला किया है। यह बताया गया है कि यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों ने दक्षिणी अफ्रीकी देशों के साथ हवाई यात्रा फिर से शुरू करने पर सहमति व्यक्त की है।

यहां विचाराधीन दक्षिणी अफ्रीकी देश बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मोज़ाम्बिक, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और ज़िम्बाब्वे हैं। इन देशों के यात्रियों को अभी भी एक नकारात्मक आरटी पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट दिखानी होगी जो 72 घंटे से अधिक पुरानी न हो।

उपर्युक्त दक्षिणी अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध पहली बार 26 नवंबर को लगाया गया था, जब दक्षिणी अफ्रीका में पहली बार ओमिक्रॉन संस्करण का पता चला था।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, ओमिक्रॉन द्वारा नवीनतम COVID 19 लहर तीन से चार सप्ताह पहले इन दक्षिणी अफ्रीकी देशों में चरम पर थी। बोत्सवाना को छोड़कर, जहां मामले अभी भी बढ़ रहे हैं। डेनमार्क, फ्रांस और बेल्जियम जैसे यूरोपीय देशों में ओमाइक्रोन प्रमुख रूप बन गया है। हालाँकि, अधिकांश अन्य देशों में डेल्टा अभी भी प्रमुख संस्करण है।

इस बार, अस्पताल में भर्ती होने और COVID 19 से होने वाली मौतें अधिक नहीं हैं, और यह टीकाकरण, और बूस्टर शॉट्स का परिणाम हो सकता है। हालांकि, इतने सारे लोग ओमाइक्रोन वायरस के शिकार हो रहे हैं, इसका स्वास्थ्य प्रणालियों पर प्रभाव पड़ सकता है।