×

रोहतांग दर्रा आवाजाही के लिए बंद: अब पर्यटक छह माह बाद कर सकेंगे दीदार

 

रोहतांग दर्रा अब पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया और कहा कि प्रसिद्ध रोहतांग दर्रा पर्यटकों और डे-ट्रिपर्स के लिए अप्रैल-अंत 2022 तक बंद रहेगा। रिपोर्टों के अनुसार, चरम मौसम की स्थिति और फिसलन भरी सड़कों के कारण यह कदम उठाया गया है, जिसने ड्राइविंग को जोखिम भरा बना दिया है। ऐसे में ऑनलाइन रोहतांग पास परमिट जारी करना भी बंद हो जाएगा।

राज्य सरकार ने अपनी अधिसूचना में कहा कि कोठी गांव से आगे रोहतांग दर्रे की ओर सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही अगले आदेश तक प्रतिबंधित रहेगी. इससे पहले, सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने भी प्रतिकूल मौसम के कारण नागरिकों के लिए पास को बंद करने का सुझाव दिया था। आदेश में आगे कहा गया है कि चूंकि कई जगहों पर पानी जम गया है, इसलिए कुछ जगहों पर सड़कों पर फिसलन हो सकती है।

रिपोर्टों में कहा गया है कि त्योहारों के मौसम के दौरान और इस महीने की शुरुआत तक, उक्त पर्यटन स्थल में पर्यटकों की एक बड़ी भीड़ देखी गई, क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण कड़ी है जो लद्दाख के आगे के क्षेत्रों की ओर भी जाती है। 13050 फीट की ऊंचाई पर स्थित, यह एक महत्वपूर्ण मार्ग है जो कुल्लू घाटी को हिमाचल प्रदेश की लाहौल और स्पीति घाटी से जोड़ता है। और अब, नवीनतम आदेश के अनुसार, कोठी गांव से आगे पर्यटक वाहनों की अनुमति नहीं होगी।

इस बीच अटल टनल के जरिए भारतीय सेना, पुलिस और आपातकालीन सेवा वाहनों को जाने की इजाजत होगी।