×

वेकेशन पर महाराष्ट्र घूमने की है प्लानिंग, तो इन जगहों को कर सकते हैं एक्सप्लोर

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, फेस्टिव सीजन चल रहा है। इस मौसम में लोग देश के अलग-अलग जगहों पर घूमने के लिए जाते हैं। इसके लिए देश भर में कई पिकनिक स्पॉट हैं। इनमें महाराष्ट्र की कई जगहें शामिल हैं। इसके लिए बड़ी संख्या में पर्यटक महाराष्ट्र घूमने जाते हैं। अगर आप भी आने वाले दिनों में महाराष्ट्र घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

बांधने के लिए

अगर आप छुट्टियों में महाराष्ट्र घूमने का प्लान बना रहे हैं तो बांदा घूमने जा सकते हैं। यह खूबसूरत डेस्टिनेशन महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में स्थित है। बांदा तेरेखोल नदी के तट पर स्थित है। यह महाराष्ट्र का अंतिम शहर है। इसके आगे गोवा है। परिजनों के साथ बांदा घूमने जा सकते हैं।

दापोली

आप महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में स्थित दापोली जा सकते हैं। यह खूबसूरत हिल स्टेशन नदी के किनारे स्थित है। दापोली को "मिनी महाबलेश्वर" के नाम से भी जाना जाता है। दापोली घूमने के लिए आप पन्हालेकाजी गुफाएं, सुवर्णदुर्ग, कनकदुर्ग किला, असदबाग, मुरुद बीच, उन्हवारे आदि जगहों पर जा सकते हैं।

कास पठार

यदि आप मार्च के महीने में महाराष्ट्र जाने की योजना बना रहे हैं तो कास पठार की यात्रा कर सकते हैं। यह खूबसूरत जगह महाराष्ट्र के सतारा जिले में है। कास पठार पुणे शहर से 140 किलोमीटर दूर है। यह एक जैव विविधता हॉटस्पॉट है। इसे फूलों की घाटी भी कहा जाता है। कास घाटी में आप तरह-तरह के फूल देख सकते हैं।

चिपलुन

यह खूबसूरत शहर महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में है। यह महाराष्ट्र और गोवा के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग 66 पर है। यह स्थानीय लोगों के लिए एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। चिपलून में आप बसंत के मौसम में घूमने के लिए जा सकते हैं। चिपलून महाराष्ट्र में बहने वाली वशिष्ठी नदी के तट पर स्थित है।

संधन घाटी

अगर आप महाराष्ट्र घूमने का प्लान बना रहे हैं तो संधन वैली जा सकते हैं। यह खूबसूरत डेस्टिनेशन ट्रेकिंग के लिए मशहूर है। आप अपने दोस्तों के साथ एडवेंचर ट्रिप के लिए संधन वैली जा सकते हैं।