×

कम पैसों में बनाया है विदेश घूमने का प्लान,तो यह बजट फ्रेंडली जगह हैं सबसे बेस्ट 

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,,भारत में पर्यटन स्थलों की कमी नहीं है. विभिन्न धर्मों के धार्मिक स्थलों, पहाड़ी स्थल, समुद्र तट, राष्ट्रीय उद्यान, धरोहर स्थल और कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय जगहें शामिल है. जब भारतीय पर्यटक अपने देश की यात्रा करते हैं, तो उन्हें भी यह अहसास होता है कि उन्हें विदेश यात्राओं का आनंद लेना चाहिए. विदेश यात्रा पर खर्चों के बारे में सोचकर कई भारतीय लोग यात्रा से पहले ही रुक जाते हैं. भारत के आस-पास कई देश है. जहां आप कम खर्च में आराम से यात्रा कर सकते हैं.

नेपाल 
यह विदेश यात्रा आपके लिए विशेष हो सकती है क्योंकि यहां वीजा की आवश्यकता नहीं है, लेकिन पासपोर्ट की आवश्यकता है. कई देशों के यात्री यहां बर्फबारी, सुंदर मंदिर, एवरेस्ट पीक, पहाड़ी स्टेशन, नेशनल पार्क, गार्डन ऑफ ड्रीम्स और विश्व प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर को देखने के लिए यहां आते हैं. आप भी इस स्थान पर कम खर्च में विदेशी पर्यटक बन सकते हैं. 

भूटान 
प्राकृतिक सौंदर्य और सांस्कृतिक के लिए ये पड़ोसी देश जाना जाता है. यहां की शुद्ध वातावरण और सांस्कृतिक के लिए आप इसे देश को पसंद करेंगे. यहां आने के दौरान प्रतिदिन केवल 5,000 रुपये खर्च होगा.

श्रीलंका  
ये देश अपनी सांस्कृतिक, समुद्र तट और सीफूड के लिए प्रसिद्ध है. भारतीय पर्यटक यहां बहुत ज्यादा यात्रा करते हैं. यहां प्रति यात्री का एक दिन केवल 7 हजार रुपये खर्च होते हैं. श्रीलंका में आप यापुहवा रॉक फोर्ट, जफना फोर्ट, श्री महाबोधि साइट, सिगिरिया रॉक फोर्ट देख सकते हैं.

मालदीव 
मालदीव में मरीन एडवेंचर्स का आनंद लेना बजट में एक फायदेमंद सौदा है. यह देश पूरी तरह पर पर्यटन उद्योग पर आधारित है. यहां आप यहां अनगिनत समुद्र एडवेंचर्स का आनंद ले सकते हैं. यहां यूरोपीय देशों की तुलना में बहुत कम धन खर्च होता है.

थाईलैंड 
यदि आप शांतिपूर्ण वातावरण, समुद्र तट और ऐतिहासिक स्थलों को पसंद करते हैं, तो इस देश की यात्रा आपको निराश नहीं करेगी. यहां विश्व का सबसे बड़ा मंदिर, अर्थात् अंगकोर वाट स्थित है. इसे देखने के लिए हिन्दू भक्तों की भी भीड़ होती है. यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है.