×

नेपाल, भारत ने कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र की पारस्परिक मान्यता पर एमओयू पर हस्ताक्षर किए

 

भारत और नेपाल ने लोगों के लिए यात्रा को आसान बनाने के लिए वैक्सीन प्रमाणपत्र को पारस्परिक रूप से मान्यता देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। हाल ही में एक COVID यात्रा अपडेट में, भारत और नेपाल ने लोगों के लिए यात्रा को आसान बनाने के लिए वैक्सीन प्रमाणपत्र को पारस्परिक रूप से मान्यता देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस कदम से दोनों देशों के पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोगों के लिए यात्रा संबंधी मुद्दों को कम किया जा सकेगा।

मंगलवार को भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और नेपाल सरकार के स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय ने यात्रा को आसान बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच पूरी तरह से COVID-19 टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए यात्रा को आसान बनाने के लिए दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन काफी महत्वपूर्ण कदम है।

नेपाल में भारतीय दूतावास ने ट्विटर पर ट्वीट किया, "यह भारत और नेपाल के बीच मजबूत COVID-19 संबंधित सहयोग और समन्वय में एक और मील का पत्थर है" . भारत और नेपाल ने दोनों देशों के बीच यात्रा को आसान बनाने के लिए एक दूसरे के टीकाकरण प्रमाणपत्रों को पारस्परिक रूप से मान्यता दी है। माननीय मंत्री श्री बिरोध खटीवाड़ा की उपस्थिति में @AmbVMKwatra और डॉ रोशन पोखरेल, सचिव @mohpnep द्वारा आज समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

दोनों देशों के बीच यात्रा को आसान बनाने के लिए पारस्परिक रूप से एक दूसरे के टीकाकरण प्रमाणपत्रों को मान्यता दी है। माननीय मंत्री श्री बिरोध खटीवाड़ा की उपस्थिति में @AmbVMKwatra और डॉ रोशन पोखरेल, सचिव @mohpnep द्वारा आज समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। @PMOIndia@DrSJaishankar @MEAIndia pic.twitter.com/rL98igaPAH

- IndiaInNepal (@IndiaInNepal) 23 नवंबर, 2021

नेपाल ने भारत निर्मित दोनों टीकों कोविशील्ड और कोवैक्सिन को मंजूरी दे दी है। इन दोनों टीकों से पूरी तरह से प्रभावित किसी भी भारतीय नागरिक को देश में प्रवेश करने की अनुमति है, लेकिन टीका की अंतिम खुराक नेपाल में प्रवेश करने से कम से कम 14 दिन पहले ली जानी चाहिए। दूसरी ओर, नेपाल सरकार ने भी पूरी तरह से टीका लगाए गए यात्रियों के लिए अनिवार्य क्वारंटाइन को हटा दिया था। देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है। इतना ही नहीं सरकार ने ऑन अराइवल वीजा की सुविधा भी फिर से शुरू कर दी थी।

अब तक, 110 देश भारत के साथ COVID-19 टीकाकरण प्रमाणपत्रों को मान्यता देने के लिए सहमत हो गए हैं।