×

इस मई आप भी अपने पार्टनर के साथ जरूर करें मध्य प्रदेश के इन खूबसूरत पर्यटन स्थलों की सैर, घूमकर मिलेगा अनोखा अनुभव

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! मध्य प्रदेश में कई पर्यटन स्थल हैं जो दुनिया भर से लोगों को आकर्षित करते हैं। इसमें भारत के कुछ सबसे महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थल शामिल हैं, जिनमें से कई यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं। प्रागैतिहासिक गुफाओं, मंदिरों और अभयारण्यों के सही मिश्रण से भरपूर, मध्य प्रदेश में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। मध्य प्रदेश आने वाले पर्यटक अक्सर राज्य की सुंदरता और इसकी समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत को देखकर आश्चर्यचकित रह जाते हैं।

मध्य प्रदेश कैसे पहुंचे?

हवाई मार्ग द्वारा: मध्य प्रदेश में दो प्रमुख हवाई अड्डे राज्य के लिए भारत और विदेशों के अन्य हिस्सों के साथ सबसे अच्छी हवाई कनेक्टिविटी के रूप में काम करते हैं। भोपाल के राजा भोज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू दोनों उड़ानें उपलब्ध हैं। वैकल्पिक रूप से, इंदौर में देवी अहिल्या बाई होल्कर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुबई से घरेलू उड़ानें और कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रदान करता है। रेल द्वारा: मध्य प्रदेश तक पहुँचने के लिए रेल द्वारा यात्रा करना शायद सबसे अच्छा और सस्ता तरीका है। भोपाल रेलवे स्टेशन भारत के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और कई भारतीय शहरों और कस्बों से स्थानीय ट्रेनें प्राप्त करता है। इसके अलावा, इंदौर जंक्शन एक और प्रमुख रेल लिंक है जिस तक देश के किसी भी हिस्से से पहुंचा जा सकता है। सड़क मार्ग से: यदि आप दिल्ली से भोपाल तक यात्रा करना चाहते हैं, तो आप NH 46 राजमार्ग ले सकते हैं, जो दोनों शहरों को जोड़ता है। वैकल्पिक रूप से, आप मुंबई से NH 52 राजमार्ग के माध्यम से भी मध्य प्रदेश पहुँच सकते हैं।

मध्य प्रदेश में घूमने लायक शीर्ष स्थान

खजूर का पेड़

खजुराहो में स्मारकों का एक समूह है जो कभी हिंदुओं और जैनियों के लिए पूजा स्थल थे। ये मंदिर मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित हैं। वे यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों का हिस्सा हैं और भारतीय ऐतिहासिक वास्तुकला का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इन 25 महत्वपूर्ण मंदिरों का निर्माण 885 ईस्वी और 1050 ईस्वी के बीच चंदेल राजवंश द्वारा किया गया था। मंदिर अपनी उत्कृष्ट शिल्प कौशल और समृद्ध ऐतिहासिक मूल्य के कारण दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। आप भोपाल हवाई अड्डे से हवाई मार्ग द्वारा आसानी से खजुराहो पहुँच सकते हैं। पर्यटकों को इस खूबसूरत जगह तक ले जाने के लिए हवाई अड्डे से लगभग 20 बसें चलती हैं।

पचमढ़ी

 इस अद्भुत हिल स्टेशन में असाधारण प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ समृद्ध ऐतिहासिक महत्व भी है। सतपुड़ा पर्वतमाला की घाटी में 1,067 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस शहर में दृश्यों और झरनों का एक बड़ा संग्रह है। यह उन कई पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय ट्रैकिंग स्थल है जो सतपुड़ा पर्वतमाला की सुंदरता देखने आते हैं। यहां की पांडव गुफाएं भी ऐतिहासिक महत्व की हैं और इन्हें मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध स्थानों में से एक के रूप में अवश्य देखा जाना चाहिए। आप सतपुड़ा बायोस्फीयर रिजर्व की भी यात्रा कर सकते हैं, जो बाघ, हाथी, सरीसृप आदि जैसे कई जानवरों का घर है। पर्यटक एनएच 45 राजमार्ग के माध्यम से पचमढ़ी तक आसानी से पहुंच सकते हैं, जो इसे भोपाल से जोड़ता है।

ग्वालियर

 मध्य प्रदेश में ग्वालियर एक शहर है जो अपने महलों और मंदिरों के लिए जाना जाता है। शहर का मुख्य आकर्षण सास बहू का मंदिर है जो एक सुंदर नक्काशीदार मंदिर है। प्राचीन ग्वालियर किला मध्य प्रदेश का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। एक बलुआ पत्थर का किला शहर पर नज़र रखता है और शीर्ष तक जाने वाली घुमावदार सड़क द्वारा पहुंचा जा सकता है। सड़क कई पवित्र जैन मूर्तियों से भी सुसज्जित है। किले के परिसर में 15वीं शताब्दी का गुजरी महल महल भी है, जो अब एक पुरातात्विक संग्रहालय के रूप में कार्य करता है। ग्वालियर में घूमने लायक अन्य स्थान हैं जय विलास पैलेस, तेली का मंदिर, गूजरी महल, ग्वालियर चिड़ियाघर आदि। ग्वालियर जंक्शन रेलवे शहर के लिए एक प्रमुख रेल लिंक के रूप में कार्य करता है और भोपाल, दिल्ली, चेन्नई, मुंबई जैसे प्रमुख भारतीय शहरों से जुड़ा हुआ है। वगैरह।