×

एडवेंचर ट्रिप के लिए दोस्तों संग एक बार जरूर जाएं मवसमाई घाटी घूमने

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, गर्मी के मौसम में लोग छुट्टियां मनाने देश घूमने आते हैं। इसके लिए देश भर में कई प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। इन्हीं पर्यटन स्थलों में से एक है मवसई घाटी। दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक मेघालय आते हैं। अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ किसी एडवेंचर ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार मवसई घाटी जरूर जाएं। आइए, जानते हैं इस गुफा के बारे में सबकुछ-

मौसमी घाटी कहाँ है?

मावसई घाटी मेघालय में चेरापूंजी से साढ़े चार किलोमीटर दूर है। जबकि मेघालय की राजधानी शिलांग से चेरापूंजी की दूरी 53 किमी है। नोहकलिकाई जलप्रपात चेरापूंजी के पास है। यह स्थान पर्यटन स्थल के लिए भी जाना जाता है। इस झरने में कई गुफाएं हैं। चेरापूंजी बांग्लादेश के साथ सीमा साझा करता है। इसके लिए आप चेरापूंजी से बांग्लादेश भी देख सकते हैं।

कब नहीं जाना है

मानसून और सर्दियों के मौसम में मॉस्मई घाटी जाने की योजना न बनाएं। भारी बारिश के कारण इस मौसम में गुफा पानी से भर जाती है। इसके लिए मानसून के मौसम में घूमने न जाएं। मेघालय भारी बारिश के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। गर्मी का मौसम मौसमी घाटी की यात्रा के लिए एकदम सही है।

प्रतिबंध

गर्भवती महिलाओं और बच्चों को मवसई घाटी की यात्रा न करने की सलाह दी जाती है। इसके लिए गर्भवती महिला और बच्चे को एक साथ न लें।

प्रवेश का समय

मौसमी घाटी सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुली रहती है। इस दौरान आप अपने दोस्तों के साथ किसी साहसिक यात्रा पर जा सकते हैं।

किराया कितना है

वयस्कों के लिए प्रवेश शुल्क 20 रुपये है। वहीं, बच्चों के लिए यह 5 रुपये है। जबकि, कैमरा और रिकॉर्डिंग शुल्क 50 रुपये है। पर्यटकों को केवल 150 मीटर तक ही प्रवेश करने की अनुमति है। इससे आगे गुफा में प्रवेश वर्जित है। सरल शब्दों में 150 मीटर से आगे जाने की अनुमति नहीं है।