×

इसे कहते हैं 'भारत का स्कॉटलैंड', खूबसूरती देख हर कोई खिंचा चला आता है

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, दुनिया भर में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें हैं। हमारे भारत में भी ऐसी जगहों की कमी नहीं है। कई लोगों की ख्वाहिश होती है कि वो भी विदेश जाएं। लेकिन या तो आर्थिक तंगी की वजह से या फिर पासपोर्ट या वीजा की वजह से उनकी यह इच्छा पूरी नहीं हो पाती है। अगर आप भी विदेश घूमना चाहते हैं तो आज हम आपको भारत की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको विदेश जैसा अहसास करा सकती है। इस जगह को भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है।

भारत के पास भी स्कॉटलैंड जैसी जगह है
जो लोग स्कॉटलैंड, पेरिस या स्विटजरलैंड जैसे देशों में जाने का सपना देखते हैं, उनके लिए भारत में कुछ ही ऐसी जगहें हैं, जहां से उन्हें इस तरह के नजारे देखने को मिल सकते हैं। आप भारत के स्कॉटलैंड की यात्रा कर सकते हैं। भारत के इस स्कॉटलैंड में घूमने के लिए आपको न तो ज्यादा खर्च करने की जरूरत है और न ही पासपोर्ट और वीजा की जरूरत है।

भारत का स्कॉटलैंड किसे कहा जाता है?
भारत के राज्य कर्नाटक में एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जिसे 'भारत का स्कॉटलैंड' भी कहा जाता है। यह खूबसूरत हिल स्टेशन समुद्र तल से 900 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है। इसके स्थान का नाम है- कूर्ग। कूर्ग घूमने के लिए बहुत ही खूबसूरत जगह है। यहां मौजूद पर्यटन दोगुना आनंद देते हैं।

कूर्ग पर्यटन स्थल
कूर्ग के आसपास घूमने के लिए अब्बे फॉल्स, अर्पू फॉल्स, नालबंद पैलेस, राजा का गुंबद और मदिकेरी किला जैसे खूनी स्पॉट हैं। इसके अलावा आप ओंकारेश्वर मंदिर, नामद्रोलिंग मठ और मंडलपट्टी व्यू पॉइंट भी जा सकते हैं।

कर्नाटक का हम्पी गांव
कूर्ग के अलावा आप कर्नाटक के ऐतिहासिक स्थान हम्पी की भी यात्रा कर सकते हैं। हम्पी तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित एक छोटा कन्नड़ गांव है। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल है। यह गांव विजयनगर साम्राज्य के खंडहरों और ऐतिहासिक अवशेषों को दर्शाता है। 50 के नए नोट पर आपने हम्फी का बना ऐतिहासिक रथ देखा होगा।