×

गर्मियों की छुट्टियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो ये हिल स्टेशन है परफेक्ट डेस्टिनेशन

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, इस समय उत्तर भारत में गर्मी अपना कहर बरपा रही है, तो सोचिए कि लू से दक्षिण भारत का क्या हाल होगा? जब सोच कर ही दिल घबरा जाए तो यहां घूमने की सोच भी नहीं सकते। लेकिन रुकिए और गहरी सांस लीजिए! क्योंकि दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु में एक ऐसी जगह है, जहां आपको हिल स्टेशन देखने को मिल जाएगा। अगर आप इसे ऊटी समझ रहे हैं तो आप बिल्कुल गलत हैं।दरअसल, इस जगह का नाम कुन्नूर है, जो नीलगिरि की पहाड़ियों के बीच में स्थित है। शहर की भागदौड़ से दूर यहां आकर आपको शांति मिलेगी। चाय के बागानों, हरी-भरी घाटियों और झरनों से घिरा, कुन्नूर प्रकृति और साहसिक प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है।

कुन्नूर का विहंगम दृश्य
कुन्नूर में कई ऐसे शानदार नजारे हैं, जिन्हें देखने के बाद भी आपको अपनी आंखों पर यकीन नहीं होगा। कुन्नूर में पहाड़ियों और चाय के बागानों का नजारा देखने लायक होता है। यहां की धुंए से ढकी घाटियां इस जगह को और खूबसूरत बनाती हैं। चाय के बागानों में इत्मीनान से सैर करने और पहाड़ों की हवा लेने से आप भी ताजगी का अनुभव करेंगे।

कई झरने भी मौजूद हैं
कुन्नूर सिर्फ एक हिल स्टेशन ही नहीं है, बल्कि यहां आपको खूबसूरत झरने भी देखने को मिल जाएंगे। कैथरीन फॉल्स शहर से कुछ ही दूरी पर स्थित है जो 250 फीट की ऊंचाई से बहता हुआ पानी का एक शानदार झरना है। घने जंगलों के बीच स्थित लॉ फॉल्स भी यहां के छिपे हुए झरनों में से एक है।

नीलगिरी रेलवे स्टेशन
कुन्नूर में आप नीलगिरी माउंटेन रेलवे से यात्रा कर सकते हैं। यह जगह यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल है। इस टॉय ट्रेन की सवारी करके आपको नीलगिरि की पहाड़ियों की शानदार सुंदरता को देखने का मौका मिलेगा। जैसे-जैसे ट्रेन आगे बढ़ती है, आपको चाय के बागानों, घाटियों और सुरंगों के लुभावने दृश्य देखने को मिलते हैं। तो इस बार आप गर्मी की छुट्टियों में यहां जाने का प्लान बना सकते हैं।