×

अगर आप भी रखते हैं घूमने-फिरने का शौक तो 30 की उम्र से पहले इन चीजों को कर लें एक्स्प्लोर 

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,,घूमने के शौकीनों को दुनिया भर में ट्रैवलिंग करना पसंद होता है। घुमक्कड़ों को पसंद होता है कि वह नई जगहों के साथ वहां के कल्चर, खाने और एक्टिविटीज का मजा लें। दुनिया में कई ऐसी जगह हैं जो अपनी सुंदरता से टूरिस्टों को काफी आकर्षित करते हैं। यहां हम कुछ ऐसी एक्टिविटीज के बारे में बता रहे हैं जो आपको 30 साल की उम्र से पहले जरूर कर लेनी चाहिए।

30 की उम्र से पहले जरूर लें इन एक्टिविटीज का मजा
- ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग: ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग के लिए जा सकते हैं। दोस्तों के साथ इस एडवेंचर को करने का अलग मजा है।

- हरिद्वार में गंगा स्नान: गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में हरिद्वार में गंगा स्नान के लिए जा सकते हैं।

- वाराणसी में गंगा आरती: वाराणसी में कई घाट हैं। ऐसे में यहां पर गंगा आरती का खूबसूरत नजारा देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे।

- मथूरा में होली: मथुरा की होली दुनियाभर में फेमस है। आप दोस्तों या परिवार वालों के साथ होली पर यहां जरूर जाएं।

-जैसलमेर में डेजर्ट सफारी: भारत में रहकर अगर डेजर्ट सफारी का मजा लेना चाहते हैं तो जैसलमेर बेस्ट है। 

- केरल बैकवाटर में कयाकिंग: केरल के बैकवाटर में कयाकिंग करें। खासकर अल्लेप्पी और कुमारकोम जैसी जगहों पर कयाकिंग  का एक अलग ही मजा है।

- मेघालय में केविंग: केविंग अब एडवेंचर्स स्पोर्ट्स के रूप में पॉपुलर हो रहा है। झरनों और घने जंगलों के बीच गुफाओं में घूमने के लिए मेघालय बढ़िया जगह है।

- हिमाचल प्रदेश में हेली-स्कीइंग: प्राकृतिक बर्फ में हेली-स्कीइंग का अपना एक अलग ही मजा है। हिमाचल प्रदेश में लीक से हटकर कुछ करना चाहते हैं तो यह यकीनन एक बेहद ही अच्छी एक्टिविटी है।

- कुर्ग में कॉफी: प्रकृति के बीच मौजूद इस हिल स्टेशन में कॉफी के बागानों के बीच आप कॉफी का मजा जरूर लें।

- कश्मीर में हाउस बोटिंग: कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। ऐसे में आप यहां हाउस बोटिंग को एक्सप्लोर करें।