×

 Train में सफर के दौरान आती है उल्टी तो तुरंत करें यह उपाय वरना पड़ेंगे लेने के देने 

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,आपने अक्सर महसूस किया होगा कि सफर के दौरान आपको चक्कर आना, पसीना आना, उल्टी और जी मिचलाने की शिकायत होती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कार, हवाई जहाज, ट्रेन या क्रूज में यात्रा कर रहे हैं, लेकिन यात्रा के दौरान आपको चिंता होने लगती है। इसे मोशन सिकनेस कहा जाता है। आपने अक्सर देखा होगा कि फ्लाइट या एसी बसों में सीट के सामने सिकनेस बैग रखा जाता है ताकि आप उसमें उल्टी कर सकें। यह एक बहुत ही आम समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है, भारत में रेल यात्रियों को अक्सर ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन अगर कुछ गलतियों से बचा जाए तो शायद आपको मोशन सिकनेस का सामना नहीं करना पड़ेगा।

1. डॉक्टर के पास जाने से बचना
अगर आपको ट्रेन में बार-बार मोशन सिकनेस की शिकायत हो रही है, लेकिन फिर भी डॉक्टर के पास नहीं जा रहे हैं तो यह एक बड़ी गलती साबित हो सकती है। बहुत संभव है कि इसके लिए कोई मेडिकल कंडीशन जिम्मेदार हो, जिसका पता जांच के बाद ही चल सकेगा। अक्सर ऐसा पेट की बीमारियों के कारण होता है, इसलिए डॉक्टर द्वारा दी गई दवाएं खाएं।

2. मन पर नियंत्रण न रखना
वैज्ञानिकों का मानना है कि मोशन सिकनेस तब होती है जब आपकी आंखों की गति आपके आंतरिक कान की इंद्रियों की गति से भिन्न होती है। अगर आप हाई स्पीड ट्रेन में बैठे हैं तो अपने दिमाग पर भी इसी तरह काबू रखें.

3. वाहन की दिशा में न बैठना
अगर आप ट्रेन में बैठे हैं तो जिस दिशा में ट्रेन जा रही है उसी दिशा में मुंह करें। कभी भी ऐसी सीट पर न बैठें जिसकी दिशा वाहन की गति से भिन्न हो। कुछ लोगों को लगता है कि खिड़की वाली सीट पर न बैठने से मोशन सिकनेस की शिकायत कम हो जाती है।

4. आंखों को क्षैतिज स्थिति में रखें
अगर आपको मोशन सिकनेस है तो आंखों को क्षैतिज स्थिति में रखना एक अच्छा समाधान हो सकता है, यह मन को नियंत्रित करने का एक तरीका है। अगर आपको ट्रेन में लेटने की जरूरत महसूस हो तो अपनी आंखें खुली न रखें।